scriptThe daydream of a clean barricade confined in government papers | सरकारी कागजों में सिमटा स्वच्छ बाड़ी का दिवा स्वप्न | Patrika News

सरकारी कागजों में सिमटा स्वच्छ बाड़ी का दिवा स्वप्न

मौसमी बीमारियां फैलने से प्रशासन नहीं उठा रहा कारगर कदम , विद्यालय जाने वाले छात्र एवं छात्राओं सहित वृद्धजनों को होती है परेशानी

स्वच्छ बाड़ी का दिवा स्वपन यहां सरकारी कागजों में ही रह गया है। प्रशासन और जन प्रतिनिधि कितने भी लाख दावे करें, मगर शहर की सफाई व्यवस्था का कोई धळी-धोरी नहीं है।

अजमेर

Published: July 06, 2022 12:59:57 am

बाड़ी. स्वच्छ बाड़ी का दिवा स्वपन यहां सरकारी कागजों में ही रह गया है। प्रशासन और जन प्रतिनिधि कितने भी लाख दावे करें, मगर शहर की सफाई व्यवस्था का कोई धळी-धोरी नहीं है। मौसमी बीमारियां फैलने से पहले प्रशासन कोई कारगर कदम नहीं उठा पाया है और नागरिक नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। पूरे राजस्थान में गर्मी के तापमान में शिखर पर रहने वाले बाड़ी शहर में हर वर्ष गर्मी के मौसम में बीमारियां बड़े पैमाने पर फैलती है। इन बीमारियों को फैलने में सबसे ज्यादा भागीदारी गंदे पानी की है। इसी प्रकार शहर के विभिन्न मोहल्ले, गलियों मे हुए नाजायज अतिक्रमण से सरकार और प्रशासन को कोई लेना देना नहीं है।
सरकारी कागजों में सिमटा स्वच्छ बाड़ी का दिवा स्वप्न
सरकारी कागजों में सिमटा स्वच्छ बाड़ी का दिवा स्वप्न
पानी निकासी की व्यवस्था न होने से गंदे पानी का जमाव

शहर के काफी हिस्से ऐसे हैं, जिनमें आलीशान भवनों के पास पड़े खाली पड़े भूखंड है। इन भूखंडों में निजी स्वामित्व के साथ सरकारी जमीन पर भी गंदे पानी के तालाब बने हुए हैं। करोड़ों की बेशकीमती सरकारी जमीन जिस पर कभी नगर पालिका का मेला ग्राउण्ड हुआ करता था, आज इस जमीन के पास ही पंचायत समिति, बाल विकास परियोजना के दफ्तर भी हैं। शहर के मुख्य चौराहा माता मंदिर के ठीक सामने स्थित इस जमीन पर गंदे पानी के निकास की व्यवस्था न होने के कारण यहां के वाशिंदों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
कहार वाली गली के मुख्य मार्ग पर सफाईकर्मियों ने डाला कचरा, नागरिक रोज हो रहे हैं चोटिल

शहर के कहार गली होते हुए जो टैकु वाली बगीची पर जाने वाला मुख्य मार्ग है। उस पर नगर पालिका के सफाईकर्मियों द्वारा नालों में से गंदगी को निकालकर मुख्य सडक़ पर डाल दिया गया है। जिससे विद्यालय जाने वाली छात्र एवं छात्राओं सहित मंदिर के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालु जनों को आवागमन में असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं है कि इस गंदगी से देर शाम जाने वाले वृद्धजनों को कीचड़ में गिरते हुए देखा जा सकता है। इससे हर रोज नागरिक चोटिल हो रहे हैं।
शहर के मलिकपाड़ा एवं होद वाले रास्ते पर प्रशासन का नहीं चला डंडा, रास्ते हो रहे संकरे
शहर के मोहल्ला मलकपाड़ा से हौद को जाने वाले रास्ते को देखकर लगता है कि यहां सरकार और प्रशासन का डंडा आज तक नहीं घूमा है। अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध नगर पालिका प्रशासन और उप जिला प्रशासन ने आज तक कोई कारगर और कठोर कार्रवाई की जहमत तक नहीं उठाई है।
क्या कहते हैं सफाई प्रभारी

नगर पालिका बाड़ी के सफाई प्रभारी सीताराम शर्मा ने बताया कि सफाईकर्मियों को कड़े निर्देश दे दिए गए हैं। शहर को अब साफ सुथरा रखा जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल ने आदिवासियों से किए 6 वादे, कहा- ट्राईबल एडवाइजरी कमिटी का चेयरमैन इसी समाज से होगाबांग्लादेश में श्रीलंका जैसे हालात, 50% बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, हाथों में लालटेन ले सड़कों पर उतरे लोगअंतरिक्ष में भारत की नई उड़ान, इसरो ने लॉन्च किया पहला SSLV-D1West Bengal SSC Scam: पहली रात जेल में जमीन पर सोने को मजबूर हुए पार्थ चटर्जी, अगले दिन मिल गया बेड, कहा- 'यहां रहना होगा मुश्किल'Maharashtra: महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार में देरी को लेकर अजित पवार ने सरकार पर साधा निशाना, जानें क्या कहाBihar News: महंगाई-बेरोजगारी को लेकर पटना में RJD का रोड शो, तेज प्रताप ने चलाई बस, बगल में बैठे तेजस्वी यादव15 अगस्त से पहले दिल्ली में ISIS मॉड्यूल का खुलासा, NIA ने एक आरोपी को किया गिरफ्तारMaharashtra Politics: मुंबई को आर्थिक राजधानी किसनें बनाया.. ED की कस्टडी से संजय राउत ने लिखा सामना में लेख; पढ़ें डिटेल्स
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.