scriptThe house builder forced to burn the stove | आशियाने बनाने वाला दर-दर चूल्हा फूंकने को मजबूर | Patrika News

आशियाने बनाने वाला दर-दर चूल्हा फूंकने को मजबूर

अस्पताल में पत्नी के साथ खुले में रहने को मजबूर, पत्थरों का चूल्हा, बना कटोरी में चाय बनानी मिली काजल

अजमेर

Updated: December 07, 2021 04:55:23 pm

चन्द्र प्रकाश जोशी

अजमेर. औरों के लिए घरौंदे (आशियाने) बनाने वाला परिवार खुद खुले आसमान तले रहने को मजबूर हैं। रहने को कहीं ठौर नहीं तो जहां काम वहीं बिस्तर, कपड़े व कुछ टूटे-फूटे बर्तन लेकर दर-दर भटक रहा है परिवार। बदतर स्थिति तो तब नजर आई जब अस्पताल परिसर में ही यह परिवार नाले के पास शरण लिए हुए है। अजमेर जिले के एक छोटे से गांव निवासी दम्पती मजदूरी कर अजमेर में गुजर बसर कर रहा है। अस्पताल में बनने वाले टैंक, प्लेटफार्म का निर्माण के चलते यह परिवार अपना सामान, बिस्तर आदि साथ लेकर पहुंच गया। इनके रहने को ना कोई कमरा है, ना कोटड़ी। नाले के पास व ट्रांसफार्मर के पास ही महिला काजल खुले में पत्थरों का चूल्हा बनाकर पति व खुद के लिए खाना पकाती हैं। काजल ने बताया कि खानाबदोश खाना बनाने के बर्तन तक चोरी कर ले गया। कटोरी में चाय बनानी पड़ रही है। उसने बताया कि पति कारीगरी काम कर रहे हैं, वह खुद मिर्गी रोग से पीडि़त हैं।
आशियाने बनाने वाला दर-दर चूल्हा फूंकने को मजबूर
आशियाने बनाने वाला दर-दर चूल्हा फूंकने को मजबूर
उम्मीदें प्रशासन व सरकार से

इस पीडि़त परिवार के उम्मीद है कि अगर अस्पताल में काम कर रहे हैं तो यहां कोई कोटड़ी या कमरा उपलब्ध करवाया जाए। शहर में काम के लिए आते हैं लेकिन रहने की सुविधा नहीं मिलती है। निर्माण करवाने वाली एजेंसी/ठेकेदार या तो सर्दी में इन्हें रहने की व्यवस्था करवाए या कोई कोटड़ी बनाकर इन्हें रखें। प्रशासन व सरकार से उम्मीद है, कोई माधान निकलेगा।
संघर्ष की सीख

जो घरौंदे बनाने वाले कारीगर है कम से कम इन्हें अस्थाई घरौंदों में रखा जाए। मजदूरी व मेहनतकश लोग अपने स्वाभिमान से भी समझौता नहीं करते हैं। रात्रि में नशा करने वाले खानाबदोश बर्तन तक चुरा ले जाते हैं। काजल के अनुसार आए दिन इस तरह की घटनाएं हों रही हैं लेकिन कहां जाएं। हर व्यक्ति को संघर्ष से जूझने के लिए काजल व पति की कहानी पर्याप्त होंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 5,760 नए मामले, संक्रमण दर 11.79%Republic Day 2022 parade guidelines: कोरोना की दोनों वैक्सीन ले चुके लोग ही इस बार परेड देखने जा सकेंगे, जानिए पूरी गाइडलाइन्सएमपी में तैयार हो रही सैंकड़ों फूड प्रोसेसिंग यूनिट, हजारों लोगों को मिलेगा कामकांग्रेस के तीन घोषित प्रत्याशी पार्टी छोड़ कर भागे, प्रियंका गांधी हुई हैरानDelhi Metro: गणतंत्र दिवस पर इन रूटों पर नहीं कर सकेंगे सफर, DMRC ने जारी की एडवाइजरीNational Voters' Day: पहली बार वोट देने वाले जानें अपने अधिकार और जिम्मेदारी के बारे मेंराज्य की तकदीर बदलने वाली योजनाएं केन्द्र में अटकीकोरोना में स्कूल हुए बंद तो बच्चों के घर-आंगन में जाकर पढ़ाया, गणतंत्र दिवस के दिन 36 शिक्षक होंगे सम्मानित, तीनों ब्लॉक से किया चयन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.