script

पाल बीसला वैकल्पिक मार्ग की राह हुुई आसान ,भूमि आवाप्ति लिए खातेदारों ने दी सहमति

locationअजमेरPublished: Jun 14, 2022 09:44:15 pm

Submitted by:

bhupendra singh

सोशल इम्पेक्ट असेसमेंट कमेटी ने सुनी प्रभावितों की समस्या,सुझाव भी लिए

ajmer news

ajmer news

शहर को स्टेशन रोड के समानान्तर वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध करवाने के लिए तोपदडा से श्रीनगर रोड (वाया पाल बीसला) निर्माण की राह अब आसान नजर आ रही है। रोड निर्माण से पूर्व भूमि आवाप्ति की कार्रवाई के लिए मंगलवार तोपदड़ा स्कूल ग्राउंड में सोशल इम्पेक्ट असेसमेंट कमेटी ने जनसुनवाई की। इस दाैरान प्रभावित खातेदारों ने अपनी सहमति देते हुए सुझाव भी दिए। सोशल इम्पेक्ट असेसमेंट कमेटी में एमडीएस यूनिवर्सिटी अजमेर की प्रोफेसर लक्ष्मी ठाकुर को सामाजिक समाधात अध्ययन (एसआइए) के लिए संयोजक नियुक्त किया गया है। प्राफेसर ठाकुर के नेतृत्व में संबंधित पक्षकारों के घर जा कर उन्हें फार्म उपलब्ध करवाए गए। बाद में पक्षकारों ने खुद ही जनसुनवाई में आ कर फार्म जमा करवाए। प्रभावित लोेगों ने कहा कि जिनके मकान हैं उन्हें ईडब्लयूएस के क्वार्टर दिए जाएं जबकि जिनकी भूमि अवाप्त की जा रही है उन्हें इसके बदले पर्याप्त मुआवजा दिया जाए। जनसुनवाई में अजमेर विकास प्राधिकरण के भूमि अवाप्ति अधिकारी हरिताभ कुमार आदित्य, गिरदावर संजय सेठी,पटवारी सुनील कुमार सहित प्राधिकरण के का पुलिस बल व अन्य उपिस्थत थे।
प्रोजेक्ट निर्माण में हो रही है देरी
वैकल्पिक मार्ग का निर्माण स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत होगा। मार्टिंडल ब्रिज से तोपदड़ा स्कूल तक 1.5 किलो मीटर नई फोरलेन सड़क निर्माण के लिए जनवरी मेें खातेदारों से वार्ता के बावजूद कमेटी की रिपोर्ट नहीं सौंपी जा सकी थी। इससे प्रोजेक्ट के निर्माण में देरी हो रही है।
60 फीट चौड़ी होगी सड़क
खातेदारों की मांग पर प्राधिकरण ने सड़क की चौड़ाई 60 फीट रखने पर सहमति दी है। कुल भूमि 28328.640 वर्गमीटर रही जिसमें 2080.29 वर्गमीटर निर्मित मकानों की भूमि सम्मिलित है। जिसमें से एडीए स्वामित्व की भूमि 576.70 वर्गमीटर है। 13 मकान निर्मित हैं इनमें 18 परिवार निवास कर रहे हैं। इस प्रोजेक्ट से 62 लोगों को ही प्रभावित माना गया है।
वैकल्पिक सड़क बनने से यह होगा फायदा
पाल बीसला वैकल्पिक सड़क बनने से शहर के लोगों को स्टेशन रोड के समानान्तर नया मार्ग मिलेगा। गुलाबबाड़ी, मदार, धोलाभाटा, आदर्श नगर,श्रीनगर रोड के लोगों को रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड की ओर जाने के लिए स्टेशन रोड पर नहीं जाना पड़ेगा। इस मार्ग के बनने से रेलवे के सैकंड एंट्री गेट का भी लाभ मिलेगा। लोगों को आवागमन के साधन सैकंड एंट्री गेट पर ही मिले जाएंगे। स्टेशन रोड यातायात का दबाव कम होगा।
इनका कहना है
जनसुनवाई मेें लोगों ने अपनी सहमति दी है। लोगों ने सकारात्मक रुख दिखाया है। घर-घर फार्म भिजवाकर सहमति ली गइ है। लोगों ने अपने सुझाव भी दिए है। अपनी रिपोर्ट जिला कलक्टर को सौंपी जाएगी।
लक्ष्मी ठाकुर, संयोजक, सोशल इम्पेक्ट असेसमेंट, कमेटी अजमेर

ट्रेंडिंग वीडियो