scriptमरीज को खाना खाने में थी कठिनाई, दूरबीन से ऑपरेशन कर राहत पहुंचाई | The patient had difficulty eating | Patrika News

मरीज को खाना खाने में थी कठिनाई, दूरबीन से ऑपरेशन कर राहत पहुंचाई

locationअजमेरPublished: Sep 14, 2019 10:12:22 pm

Submitted by:

CP

जेएलएन अस्पताल : लैपेरोस्कोपिक सर्जन डॉ. अनिल के. शर्मा ने दूरबीन से किया जटिल ऑपरेशन

मरीज को खाना खाने में थी कठिनाई, दूरबीन से ऑपरेशन कर राहत पहुंचाई

मरीज को खाना खाने में थी कठिनाई, दूरबीन से ऑपरेशन कर राहत पहुंचाई

अजमेर (Ajmer). जवाहर लाल नेहरू अस्पताल (Jln)के सर्जरी विभाग में मोटापा एवं दूरबीन सर्जरी विशेषज्ञ डॉ. अनिल के शर्मा ने भोजन नली में दूरबीन से जटिल ऑपरेशन कर एक युवक को राहत पहुंचाई। मरीज खाना खाने में कठिनाई महसूस कर रहा था और पूरे दिन में भूख के मुकाबले चौथाई से भी कम खाना खाने से निरंतर वजन कम हो गया।
डॉ. शर्मा के अनुसार नागौर (Nagaur)जिले के झाड़ोद (कुचामन) निवासी नंदू स्वामी (28) पिछले तीन वर्षों से बीमारी को लेकर परेशान था। खाना खाने में तकलीफ एवं खाना गले से नहीं उतरने, भोजन निगलने में सीने में दर्द की समस्या बढ़ती गई। जयपुर (Jaipur) एवं मुम्बई में भी इलाज व परामर्श लिया मगर राहत नहीं मिली। बाद में परिजन डॉ. शर्मा से मिले और परामर्श लिया। शर्मा को मरीज की जांच में ईसोफेगसव भोजन नली के निचले हिस्से में ब्लॉक का पता चला। इसके बाद जांचों में Óएकेलेजिया कार्डियाÓ नामक बीमारी का निदान डायग्नोसिस किया गया। डॉ. रेखा माहेश्वरी व विभागाध्यक्ष उम्मेद सिंह परिहार की अनुमति के बाद दूरबीन से ऑपरेशन का निर्णय लिया। खास बात यह कि मरीज को किसी तरह का आर्थिक भार नहीं पड़ा।
डॉ. शर्मा ने बताया कि हृदय व फेफ ड़ों के बीच से निकलती खाने की नली का Óहेलर मायोटोमीÓ ऑपरेशन (Opretian)कर रुकावट दूर की। मरीज के स्वास्थ्य में सुधार होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया। सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. परिहार ने बताया कि जेएलएन हॉस्पिटल में दूरबीन की अत्याधुनिक मशीनों से सभी प्रकार की जटिल सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है।
ऑपरेशन टीम में रहे ये चिकित्सक (Doctor)

डॉ. अनिल के शर्मा के नेतृत्व में डॉ. दिनेश यादव, डॉ. श्रुति, डॉ. चेतन, डॉ. सुनील नर्सिंग स्टाफ गीता, अनवर व लक्ष्मी नारायण का सहयोग रहा। वहीं एनिस्थिसिया विभाग के डॉ. कविता जैन, डॉ. नीना जैन के नेतृत्व में डॉ. वीना माथुर, डॉ. सुरेन्द्र सेठी, डॉ. सौरभ ने सहयोग किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो