scriptखेतों में बने तालाब बदलेंगे सिंचाई की तस्वीर, मिलेगा अनुदान | The picture of irrigation will change in the ponds made in the fields | Patrika News

खेतों में बने तालाब बदलेंगे सिंचाई की तस्वीर, मिलेगा अनुदान

locationअजमेरPublished: Jun 30, 2022 12:57:14 am

Submitted by:

Dilip

खेतों में बने तालाब बदलेंगे सिंचाई की तस्वीर, मिलेगा अनुदान – जिले में 107 फार्म पौंड के लिए अनुदान मुहैया कराएगा कृषि विभाग – सामान्य किसानों को 60 फीसदी और लघुव सीमांत किसानों को 70 फीसदी मिलेगी सब्सिडी कृषि विभाग की ओर से जिले में 107 फार्म पौंड के लिए अनुदान मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उप निदेशक कृषि विस्तार विजयसिंह डागुर ने बताया कि बारिश के पानी को खेत में ही संरक्षित करने के लिए कच्चा तथा प्लास्टिक लाइनिंग फार्म पौंड के निर्माण के लिए अनुदान दिया जा रहा

agriculture

agriculture

 धौलपुर. कृषि विभाग की ओर से जिले में 107 फार्म पौंड के लिए अनुदान मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। उप निदेशक कृषि विस्तार विजयसिंह डागुर ने बताया कि बारिश के पानी को खेत में ही संरक्षित करने के लिए कच्चा तथा प्लास्टिक लाइनिंग फार्म पौंड के निर्माण के लिए अनुदान दिया जा रहा है। जिले में 107 किसानों को यह अनुदान दिया जाना है। उन्होंने बताया कि कच्चे ताल पर सामान्य किसानों को लागत का 60 फीसदी अथवा अधिकतम 63 हजार रुपए तथा लघु व सीमांत किसानों को लागत का 70 फीसदी अथवा अधिकतम 73500 रुपए का अनुदान दिया जाएगा। इसी प्रकार प्लास्टिक लाइनिंग फार्म पौंड के लिए सामान्य किसान को लागत का 60 फीसदी अथवा अधिकतम 90 हजार रुपए तथा लघु व सीमांत किसानों को लागत का 70 फीसदी अथवा अधिकतम एक लाख पांच हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा।
न्यूनतम 400 घनमीटर निर्माण पर अनुदान

किसानों को न्यूनतम 400 घनमीटर निर्माण पर भी अनुदान देय होगा। आकार 1200 घन मीटर से कम होने पर प्रोरेटा बेसिस से अनुदान की गणना की जाएगी।
यह होगी पात्रता

आवेदन करने वाले किसान के नाम एक स्थान पर न्यूनतम 0.3 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। सह खातेदारी की स्थिति में न्यूनतम 0.5 हेक्टेयर कृषि भूमि होना जरूरी है। फार्म पौंड निर्माण करने वाले किसान को फव्वारा अथवा ड्रिप सिंचाई की स्थापना करना भी अनिवार्य है।
इनका कहना है

जिले में 107 फार्म पौंड के लिए अनुदान दिया जाना है। किसान इसका लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आवेदन ई मित्र से भी किया जा सकता है।
– विजय सिंह डागुर, उप निदेशक, कृषि विस्तार धौलपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो