अम्बेडकर सर्किल से एमडीएस तक सड़क होगी सिक्सलेन

स्मार्ट सिटी ने जारी किए टेंडर, खर्च होंगे18.73 करोड़

अजमेर.शहर के प्रमुख प्रवेश मार्ग जयपुर रोड jaipur rode को स्मार्ट सिटी smart city के तहत सिक्स लेन six lane किया जाएगा। स्मार्ट सिटी के मुख्य अभियंता ने गुरुवार को इसके लिए टेंडर जारी किए। अगले माह टेंडर खोले जाएंगे। मौजूदा सड़क को फोर लेन से सिक्स लेन किया जाएगा। इस पर 18.73 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 5 किमी सड़क की चौड़ाई अम्बेडकर सर्किल Ambedkar Circle से एमडीएस MDS तिराहे तक बढ़ाते हुए सिक्स लेन की जाएगी। एमडीएस तिराह से अशोक उद्यान तक प्रथम चरण में अजमेर विकास प्राधिकरण सड़क को पहले ही सिक्स लेन कर चुका है। दूसरा चरण स्मार्ट सिटी के जिम्मे था। एडीए ने प्रथम चरण में 3.300 किमी सड़क को चौड़ा करते हुए सिक्स लेन किया है। डिवाइडर व नालियों का भी निर्माण किया गया है।

यह होगा काम

सड़क को फोर से सिक्स लेन किया जाएगा। अम्बेडकर सर्किल से एमडीएस तिराहे तक जंगल की कटाई व सफाई, सड़क के दोनों ओर नाले व नालियों का निर्माण, बॉक्स व कलवर्ट, रॉक कटिंग,अतिक्रमण हटाना, रिटेनवाल, फुटपाथ, अम्बेडकर सर्किल व एमडीएस तिराहे का सौंदर्यीकरण होगा।
पहले निपटना होगा अतिक्रमियों से

एमडीएस तिराहे से अम्बेडर सर्किल तक सड़क के दोनों तरफ बड़ी संख्या में अतिक्रमण हैं। सरकारी जमीन पर प्रभावशाली लोगों ने कब्जा कर मकान, दुकान, शोरूम, होटल, ढाबे खोल लिए हैं। कई सरकारी कार्यालयों की बाउंड्री भी सड़क की चौड़ाई की जद में हैं। सड़क के दोनों ओर पेड़ भी हैं। बिजली, पानी व टेलीफोन की लाइनों को भी हटाना होगा। हालांकि बिजली व पानी की लाइनों को शिफ्टिंग को लेकर स्मार्ट सिटी ने सम्बन्धित विभागों को पत्र लिखकर स्टीमेट मांगा है।

read more: शहर के कचरे का निपटारा होगा बॉयो माइनिंग तकनीकी से

bhupendra singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned