Patrika Bird Fair 2020 : इंतजार की घडियां खत्म, आया पक्षियों का मेला

Yuglesh Sharma

Updated: 16 Jan 2020, 09:17:49 PM (IST)

Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

अजमेर. पक्षियों की अद्भुत दुनिया देखने और उन्हें जानने-समझने के लिए तैयार हो जाएं। स्मार्ट सिटी अजमेर की पहचान ऐतिहासिक आनासागर झील (anasagar lake) पर चौथे इंटरनेशनल पत्रिका बर्ड फेयर (patrika bird fair) आज से शुरू होने जा रहा है। राजस्थान पत्रिका (rajasthan patrika) एवं जिला प्रशासन, नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित बर्ड फेयर का उद्घाटन शुक्रवार सुबह 10 बजे आनासागर बारादरी पर होगा। इसमें कई जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी शामिल होंगे। तीन दिवसीय इस पक्षी मेले में प्रवासी पक्षियों की उड़ान, झुंड के रूप में पक्षियों का झील में उतरना, जल क्रीड़ा और पानी में मछलियां आदि भोजन तलाशने जैसी गतिविधियां देखी जा सकेंगी। इस दौरान कई प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। विजेताओं को 19 जनवरी को होने वाले समापन समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।

पहला दिन (17 जनवरी) : ड्राइंग प्रतियोगिता व फोटो प्रदर्शनी
आनासागर बारादरी पर आयोजित उद्घाटन समारोह में विद्यार्थियों के लिए ड्राइंग प्रतियोगिता होगी। इसके लिए विद्यार्थियों को शीट, कलर व ब्रश उपलब्ध कराई जाएगी। बारादरी पर ही महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के पर्यावरण विभाग की ओर से फोटो प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसमें पर्यावरण विभागाध्यक्ष डॉ. प्रवीण माथुर सहित पक्षियों के जानकार और नियमित बर्ड वॉचिंग करने वाले विशेषज्ञ पक्षियों की प्रजाति, रंग रूप, व्यवहार और गतिविधियों की जानकारी देंगे। इसके अलावा शुक्रवार को शाम 4 बजे से आनासागर झील के सागर विहार पाल पर बर्ड वॉचिंग कार्यक्रम होगा।

दूसरा दिन (18 जनवरी) : बर्ड वॉचिंग व संगोष्ठी
- सुबह 10 बजे से आनासागर झील किनारे एसटीपी के पास बर्ड वॉचिंग।

- दोपहर 12 बजे महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में पर्यावरण विभाग की ओर से संगोष्ठी।
- अपराह्न 4 बजे से आनासागर झील किनारे गौरव पथ चौपाटी पर टॉक शो व संगोष्ठी।

तीसरा दिन (19 जनवरी) समापन व पुरस्कार वितरण समारोह

- सुबह 10 बजे आनासागर झील विश्राम स्थली के पास बर्ड वॉचिंग व संगोष्ठी
- अपराह्न 4 बजे रीजनल कॉलेज के सामने चौपाटी पर समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह

बेस्ट फोटो व वीडियो प्रतियोगिता
बर्ड फेयर के दौरान आनासागर झील के पक्षियों की बेस्ट फोटो व बेस्ट वीडियो की प्रतियोगिता रखी गई है। इसके तहत पक्षी प्रेमी व फोटोग्राफर या कोई भी प्रतिभागी आनासागर झील में पक्षियों के दो दिन के भीतर कैप्चर किए गए अच्छे फोटोग्राफ एवं एक से दो मिनट अवधि की वीडियो क्लिप 18 जनवरी की रात तक अजमेर पत्रिका को भेज सकते हैं।

यहां भेजें फोटो-वीडियो

प्रतिभागी को अपना नाम व मोबाइल नम्बर लिखकर फोटो व वीडियो क्लिप अजमेर पत्रिका के फेसबुक पेज https://www.facebook.com/patrika.ajmer/ के मैसेज बॉक्स में #patrikabirdfair लिखकर शेयर करना होगा। सभी फोटो व वीडियो फेसबुक पर शेयर किए जाएंगे। फेसबुक पर प्राप्त बेस्ट फोटो व वीडियो को उनकी श्रेणी में पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा अच्छे फोटो प्रतिभागी के नाम के साथ पत्रिका में प्रकाशित किए जाएंगे और वीडियो क्लिप फेसबुक पेज पर शेयर की जाएगी।

वैश्विक पटल पर मिला स्थान
वास्तव में राजस्थान पत्रिका, जिला प्रशासन और विश्वविद्यालय के सहयोग से प्रारंभ हुए बर्ड फेयर ने अजमेर और आनासागर झील को वैश्विक पटल पर स्थान दिलाया है। शहरवासियों, पक्षी प्रेमियों और पर्यटकों को प्रवासी और भारतीय पक्षियों की प्रजातियों को जानने और समझने का अवसर मिला है। यह परिन्दों का अनूठा मेला है। यह यात्रा चौथे वर्ष में प्रवेश कर रही है। निश्चित तौर पर ऐसे आयोजन शहर को समृद्ध बनाते हैं।

-प्रो. प्रवीण माथुर, पर्यावरण विभागाध्यक्ष, एमडीएस विश्वविद्यालय

प्रतीक्षा रहती है बर्ड फेयर की

पक्षियों को निहारने से व्यक्ति तनाव मुक्त रहता है। अजमेर का यह सौभाग्य है कि यहां काफी तादाद में प्रवासी और देशी पक्षी आते हैं। पत्रिका ने पर्यावरण सुरक्षा और प्रवासी पक्षियों के संरक्षण-संवद्र्धन को सदैव बढ़ावा दिया है। एक छोटी सी पहल अब वृहद रूप ले चुकी है। अब लोगों को इस वार्षिक आयोजन की प्रतीक्षा रहती है।

-महेंद्र विक्रम सिंह, अध्यक्ष बर्ड कंजर्वेशन सोसायटी

शहरवासियों का मिला है मौका
राजस्थान पत्रिका ने बर्ड फेयर के माध्यम से झील और पक्षियों की तरफ शहरवासियों का ध्यान आकर्षित किया है। इस महायज्ञ में हमें भी आहुति देने का मौका मिला है, यह हमारा सोभाग्य है। मैं सभी शहरवासियों से अपील करता हूं कि वे अधिक-अधिक संख्या में इस बर्ड फेयर में आएं और कार्यक्रम का आनंद उठाएं।

-धर्मेन्द्र गहलोत, महापौर

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned