scriptखत्म हुआ इंतजार, आ गई परीक्षा की घड़ी | The wait is over, the time of examination has come | Patrika News

खत्म हुआ इंतजार, आ गई परीक्षा की घड़ी

locationअजमेरPublished: Sep 26, 2021 01:37:28 am

Submitted by:

Dilip

जिले में ‘गुरुजी बनने बैठेंगे 40 हजार, जिले में बनाए ८८ परीक्षा केन्द्र, एक दिन पहले ही पहुंचे अधिकतर परीक्षार्थी
करीब दो साल से ‘गुरुजी बनने का सपना संजोए बैठे लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार आज पूरा होगा। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के लिए जिले के बनाए 88 केन्द्रों पर 39 हजार 355 परीक्षार्थी अपना भाग्य आजमाएंगे।

REET-  नकल में लिप्तता तो सेवा से बर्खास्त, निजी संस्थानों की मान्यता होगी समाप्त

REET- नकल में लिप्तता तो सेवा से बर्खास्त, निजी संस्थानों की मान्यता होगी समाप्त

धौलपुर. करीब दो साल से ‘गुरुजी बनने का सपना संजोए बैठे लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार आज पूरा होगा। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के लिए जिले के बनाए 88 केन्द्रों पर 39 हजार 355 परीक्षार्थी अपना भाग्य आजमाएंगे। इसके लिए एक ओर जहां अभ्यर्थी जिले में पहुंच चुके हैं, वहीं, जिला प्रशासन तथा पुलिस ने हरसंभव इंतजाम किए हैं। परिवहन, ठहराव, भोजन, सुरक्षा सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन के साथ सामाजिक संगठनों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। जिले में दो पारियों में होने वाली रीट परीक्षा में प्रथम पारी में 21 हजार 932 परीक्षार्थी, तो दूसरी पारी में 17 हजार 423 परीक्षार्थी बैठेंगे। इनमें से दूसरी पारी में 14 हजार 380 परीक्षार्थी ऐसे हैं, जो प्रथम पारी में भी बैठ चुके होंगे।
परीक्षार्थियों की ब्लॉकबार स्थिति
जिले में रीट परीक्षा में लगभग 40 हजार परीक्षार्थी बैठेंगे। धौलपुर ब्लॉक में कुल 18 हजार 823, मनियां में 3 हजार 420, राजाखेड़ा में 2 हजार 88, बाड़ी में 4 हजार 980, बसेड़ी में 4 हजार 988, सरमथुरा में 2 हजार 484, सैपऊ में 2 हजार 572 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।
सामाजिक संगठनों ने की तैयारियां
जिला प्रशासन के आह्वान पर जिले भर में होटल, धर्मशाला, मेरिज होम, लॉज, हॉल आदि में विभिन्न सामाजिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से रीट परीक्षार्थियों के ठहरने के लिए व्यवस्था की है। वहीं, हर ठहराव स्थल पर नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था की है।
पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रहीं बसें
जिला मुख्यालय से जयपुर तथा अन्य जिलों में परीक्षार्थियों के जाने के लिए रोडवेज बस स्टैण्ड पर पर्याप्त संख्या में बस उपलब्ध थीं। इसका प्रमुख कारण यह रहा कि शुक्रवार सुबह से बसों से अधिकतर परीक्षार्थी रवाना हो गए। वहीं, बड़ी संख्या में निजी बसों को आवागमन में लगाया गया था। इसके अलावा मेला ग्राउण्ड में भी निजी बसों का अधिग्रहण किया हुआ है।
हर कक्ष में होगा सीसीटीवी
परीक्षा निष्पक्ष तरीके से कराने तथा हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए जिले के हर परीक्षा केन्द्र में प्रत्येक कक्ष में एक-एक सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। वहीं जहां पेपर खुलेंगे, वहां दो से तीन कैमरे लगाए गए हैं। साथ ही वीडियोग्राफी भी की जाएगी। गौरतलब है कि बोर्ड से जिले को संवेदनशील जिलों की श्रेणी में रखा है।
बॉक्स में… होटल संचालक ने वसूले अधिक रुपए, कलक्टर ने कराए वापस
धौलपुर. जिला प्रशासन की सख्ती के बाद भी शहर में एक होटल संचालक की ओर से परीक्षार्थियों से अधिक राशि वसूलने का मामला सामने आया है। जब मामले की जानकारी जिला कलक्टर को हुई तो उन्होंने होटल संचालक से तुरंत दो हजार रुपए वापस करवाए। जानकारी के अनुसार जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ठहराव स्थलों का दौरा करते हुए स्टेशन रोड स्थित अग्रसेन सेवा सदन पहुंचे। जहां पर उन्होंने परीक्षाार्थियों से बात की। इस दौरान कुछ परीक्षार्थियों ने बताया कि स्टेशन रोड पर एक होटल संचालक ने उनसे एक रात रुकने के 2500 रुपए लिए हैं। इस पर जिला कलक्टर ने तुरंत होटल संचालक को मौके पर बुलाया और समझाया कि, जब हर कोई परीक्षार्थियों की व्यवस्था में जुटा हुआ है तो उन्हें अधिक राशि नहीं लेनी चाहिए। इस पर होटल संचालक ने तुरंत दो हजार रुपए वापस कर दिए। दरअसल, परीक्षार्थी रात दस बजे होटल में गए थे और सुबह सात बजे खाली कर दिया। फिर वे रेलवे स्टेशन पर रणछोड़दास समिति की ओर से की गई लगाए गए भंडारे में भोजन करने चले गए। जहां उन्होंने आवास के लिए पूछताछ की तो उन्होंने परीक्षार्थियों को अग्रसेन सेवा सदन में भेज दिया, जहां परीक्षार्थियों ने जिला कलक्टर को अपनी पीड़ा बताई।
इन बातों का रखें ध्यान, वरना पड़ सकते हैं मुसीबत में
– परीक्षा कक्ष में केवल प्रवेश-पत्र, नीला या काला बॉल पेन, पहचान-पत्र के लिए आधार कार्ड अथवा पेन कार्ड की मूल तथा उसकी स्वप्रमाणित फोटो प्रति लाना जरूरी- मोबाइल फोन, कैल्कुलेटर, ब्लूट्रूथ, पेजर या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण घड़ी, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट, पर्स, हैण्डबैग, डायरी लाना मना है।- आधी बांह की शर्ट, टीशर्ट व कुर्ता ही पहनकर जाना होगा तथा सैंडिल या चप्पल ही पहनकर जाना है।- परीक्षा केन्द्र में एक घंटे पहले प्रवेश कर सकेंगे। परीक्षा शुरू होने से तीस मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य है यानी पहली पारी में 9.30 बजे तथा दूसरी पारी में 2 बजे तक। इसके बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो