scriptThere are only locks at night, the keepers of the ATM booth | ...रात को तो सिर्फ ताले हैं एटीएम बूथ के रखवाले ! | Patrika News

...रात को तो सिर्फ ताले हैं एटीएम बूथ के रखवाले !

चाचियावास में रविवार देर रात वारदात

अजमेर

Published: April 26, 2022 02:56:14 am

अजमेर. शहर से लगते पेराफेरी ग्रामीण इलाके में बैंकों की शाखाओं के बाहर बने एटीएम बूथ अपराधी तत्वों के लिए खुला निमंत्रण हैं। यहां ना तो दिन में चौकीदार होते हैं ना रात में। रात 10 बजे बाद तो लाखों रुपए से भरे एटीएम बूथ और मशीन शटर पर जड़े सिर्फ दो ताले के भरोसे छोड़ दिए जाते हैं। जिनको तोड़ने या उखाड़ने में बदमाशों को चंद सैकण्ड लगते हैं। अजमेर की शहरी सीमा से लगते चाचियावास ग्रामीण क्षेत्र में एटीएम बूथ उखाड़ने की यह पहली वारदात नहीं है। इससे पूर्व में भी बैंक प्रबंधन की लापरवाही से नागौर और सीकर जिले के कुख्यात गिरोह एटीएम उखाड़ने व नकदी चोरी की वारदात अंजाम दे चुके हैं।
...रात को तो सिर्फ ताले हैं एटीएम बूथ के रखवाले !
...रात को तो सिर्फ ताले हैं एटीएम बूथ के रखवाले !
...रात को तो सिर्फ ताले हैं एटीएम बूथ के रखवाले ! रात 10 बजे बाद एटीएम बूथ के ताले

पत्रिका पड़ताल में आया कि शहरी क्षेत्र को छोड़कर पेराफेरी क्षेत्र में रात 10 बजे बाद एटीएम बूथ के ताले लग जाते हैं। ग्रामीण क्षेत्र में एटीएम बूथ सुबह 6 से रात 10 बजे तक खुलते हैं। इस दौरान सुबह 6 से 10 और शाम 6 से रात 10 बजे तक सुरक्षा गार्ड तैनात किए जाते हैं। यह व्यवस्था आसपास के ग्रामीण इलाकों में रहती है। सुबह-शाम के अलावा दिन में एटीएम बूथ पर स्थानीय शाखा प्रबंधन की निगरानी रहती है।
एटीएम बूथ का होता है बीमा

पड़ताल में आया कि बैंक के शहर व ग्रामीण क्षेत्र के एटीएम बूथ और उसके रखरखाव व संचालन की जिम्मेदारी निजी कम्पनी के हाथ में सौंप रखी है। निजी कम्पनियों ने एटीएम बूथ और उसमें रखी रकम का बीमा करवा रखा है। ऐसे में बैंक व संचालक कम्पनी बीमा करवाने के बाद एटीएम बूथ की सुरक्षा को ज्यादा तवज्जोह नहीं देते हैं।
ये हुई वारदातें

जुलाई 2019- केन्द्रीय बस स्टैंड के पास स्थित आईसीआईसीआई बैंक के एटीेएम में चोरी के इरादे से दाखिल हुए चोर बूथ की बैटरी चुराकर ले गए। गिरोह ने बूथ के पैनल खोलकर नकदी ले जाने का प्रयास किया लेकिन कामयाब नहीं हुए।अगस्त 2020- वैशालीनगर बीओबी के एटीएम में सुबह 5.30 बजे के करीब बदमाशों ने पेचकस की मदद से मशीन खोलकर चोरी का प्रयास किया लेकिन कामयाब नहीं हो सके। एटीएम में चार लाख रुपए की रकम बच गई।
फरवरी 2021- आदर्शनगर थाना क्षेत्र में 15-16 फरवरी की रात बोलेरो में आए बदमाश एटीएम मशीन उखाड़ ले गए। एटीएम में सिर्फ 22 हजार थे। किशनगढ़ के पास मंडावरिया के निकट क्षतिग्रस्त एटीएम व जयपुर रोड पर बोलेरो छोड़ गए।
नवम्बर 2021- ब्यावर रोड सराधना में बीओबी के एटीेम को बोलेरो से बांधकर उखाड़। एटीएम कैश बॉक्स में 8 लाख 33 हजार 400 की नकदी ले गए लुटेरे।

जून 2021- पुष्कर बाइपास एआईटी के पास स्थित पीएनबी का एटीएम मशीन अज्ञात बदमाश तोड़कर घसीटते हुए सड़क पर ले गए। हालांकि बदमाश मशीन नहीं ले जा सके।
इनका कहना है...

एटीएम बूथ सुबह 6 से रात 10 बजे तक खुलता है। सुबह-शाम सुरक्षाकर्मी मौजूद रहते हैं। रात में बूथ बंद होने के बाद बैंक ने गार्ड के लिए मना कर रखा है।
रवि प्रजापति, सीनियर एग्जिक्यूटिव, टीएसआई

इनका कहना है...वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह को जल्द पकड़ने का प्रयास किया जाएगा। पेराफेरी क्षेत्र में बैंक व एटीएम बूथ की सुरक्षा को लेकर बैंक प्रबंधन के साथ मिलकर हल निकाला जाएगा।
विकास शर्मा, पुलिस अधीक्षक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

PM Modi In Telangana: 6 महीने में तीसरी बार तेलंगाना के CM केसीआर एयरपोर्ट पर PM मोदी को नहीं किया रिसीवMaharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाउदयपुर हत्याकांड के दरिदों को लेकर आई चौंकाने वाली खबरपाकिस्तान में चुनावी पोस्टर में दिख रहीं सिद्धू मूसेवाला की तस्वीरें, जानिए क्या है पूरा मामला500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोटनूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट लिखने पर अमरावती में दुकान मालिक की हुई हत्या!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.