scriptThere is a smile on the faces of the traders regarding the Abuja Sawa | अक्षय तृतीया के अबूझ सावे को लेकर व्यापारियों के चेहरों पर लौटी रौनक | Patrika News

अक्षय तृतीया के अबूझ सावे को लेकर व्यापारियों के चेहरों पर लौटी रौनक

शादी विवाह के व्यवसाय से जुड़े व्यापारी सावों से करते हैं वर्ष भर की कमाई

अक्षय तृतीया के अबूझ सालग को लेकर शहर के व्यापारियों के चेहरों पर रौनक लौट आई है। कोराना के कारण गत दो वर्षो में चौपट हुआ व्यापार धीरे धीरे पटरी पर आने लगा है। शादी विवाह के सीजन से जुड़े व्यापारी इस सालग से वर्ष भर की कमाई कर लेते हैं।

अजमेर

Published: April 06, 2022 12:43:16 am

बाड़ी. अक्षय तृतीया के अबूझ सालग को लेकर शहर के व्यापारियों के चेहरों पर रौनक लौट आई है। कोराना के कारण गत दो वर्षो में चौपट हुआ व्यापार धीरे धीरे पटरी पर आने लगा है। शादी विवाह के सीजन से जुड़े व्यापारी इस सालग से वर्ष भर की कमाई कर लेते हैं। चैत्र शुक्ल अष्टमी ९ अप्रेल से प्रारंभ होकर अषाढ़ शुक्ल बढरिया नवमी आठ जुलाई तक 91 दिन के इन सालगों में 19, 20 और 22 अप्रेल, 2 तथा तीन मई अक्षय तृतीया, 8, 9, 11, 12 मई को होने वाली बंपर शादियों के लिए शहर के सभी मैरिज होम, धर्मशाला और रिसोर्ट पहले ही बुक हो चुके हैं।
अक्षय तृतीया के अबूझ सावे को लेकर व्यापारियों के चेहरों पर लौटी रौनक
अक्षय तृतीया के अबूझ सावे को लेकर व्यापारियों के चेहरों पर लौटी रौनक
बदला स्नेह निमंत्रण का खाका
मेरे चाचा और बुआ की शादी में जलूल-जलूल आना से लेकर पहुंचा ट्विटर और इंस्टाग्राम पर। कार्ड व्यवसायी सहीद शाह कहते हैं कि कार्डो में छपने वाली बाल मनुहार अब जलूल आनाजी के स्थान पर ख्यालों में आओगे मैसेज की तरह और ट्विटर और इंस्टाग्राम तक पहुंच गई है।
अब घर में नहीं बन रहे पापड़

शादी विवाह में बिना पापड़ के कुछ भी नहीं हैं। भात मांगने जाना हो या भतयैय्या की विदा करनी हो, हर समय पापड़ चाहिए। घर की बड़ी बुजुर्ग महिलाएं विवाह का सोन पहले पापड़ बनाने से करती थी। पापड़ बनाना बड़ी टेड़ी खीर है, धांस का मूसल से जितना कूटा जाता है, पापड़ उतना ही लजीज बनता है, मगर अब मात्र रस्म अदायगी के लिए बाजार से धांस मंगाकर ही पापड़ बनाती है।
आज भी देवताओं से लगती है अरदास
लग्न से लेकर विवाह संपन्न होने तक महिलाएं अलसुबह उठकर देवताओं के गीत गाकर विवाह निर्विघ्न संपन्न होने की अरदास लगाती हैं।बाड़ी. लग्न पत्रिका। इनका कहना है जननी जन्म सौख्याना वर्धनी कुल सम्पदा, पदवी पूर्व पुण्यानां लिख्यते विवाह पत्रिका, आज भी लग्न लेखन का विवाह में अहम स्थान है। मानव के जीवन के सोलह संस्कारों में विवाह संस्कार सर्वोपरि है, किंतु आज लोग पाणिग्रहण संस्कार को महज रस्म बना रहे हैं, इससे नवयुगल के जीवन में परेशानी होती है।नरेंद्र शास्त्री, आचार्य।
वैसाख के सालग से सर्राफा एवं स्वर्ण व्यवसाय को पूरी आस रहती हैं, क्योंकि देहात के लोग सरसों और गेहूं की फसल से फ्री होकर वैसाख के माह में ही अधिक शादी विवाह करते हैं।मधुर मित्तल, प्रमुख सर्राफा व्यवसायी
शहर की महिलाओं के साथ साथ देहात की महिलाओं में ब्यूटी पार्लर का काफी क्रेज बढ़ा है। भावना शिवहरे, ब्यूटीशियन।
इस बार शहर की अपेक्षा देहात का सालग अधिक हैं। किसी जमाने में छोटी मूर्ति और बड़ी मूर्ति के कार्ड मात्र 150 रुपए में सौ छप जाते थे, मगर अब बदलते परिवेश में ग्रामीण दस रुपए से कम का कार्ड लेना पसंद नहीं करते हैं।अनुराग वासु, कार्ड व्यवसाई।
डिजिटल की इस दुनियां में नव युगल अब फोटो के स्थान पर डिजिटल फोटोग्राफी को अधिक पसंद कर रहे हैं, जो पहले शादी का पूरा काम दस हजार रुपए में होता था, वह अब पचास हजार से अधिक पहुंच गया है।राजू कोली, फोटोग्राफर।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हैदराबाद में शुरू हुई BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठकUdaipur Kanhaiya Lal Murder Case में बड़ा खुलासा: धमकियों के बीच कन्हैयालाल ने एक सप्ताह पहले ही लगवाया था CCTV, जानिए पुलिस को क्या मिला...Udaipur Kanhaiya Lal Murder Case : कोर्ट तक यूं सुरक्षित पहुंचे कन्हैया हत्याकांड के आरोपी लेकिन...ऋषभ पंत 146, रवींद्र जडेजा 104, टीम इंडिया का स्कोर 416, 15 साल बाद दोनों ने रच दिया बड़ा इतिहासMumbai: बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने मुंबई की सड़कों पर गड्ढों को देखकर जताई चिंता, किया पुराने दिनों को याद250 मिनट में पूरा हुआ काशी का सफर, कानपुर-वाराणसी सिक्स लेन का स्पीड ट्रायल सफलनूपुर शर्मा के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, समन के बाद भी नहीं हुई हाजिरMaharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसके कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई बड़ी जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.