script

ब्यावर का सुपर मार्केट धधका,लाखों के सामान जले,दमकल ने आग पर पाया काबू

locationअजमेरPublished: Jul 17, 2019 02:01:22 am

Submitted by:

suresh bharti

बीएनके की ओर से संचालित है सुपर मार्केट, शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका, कपड़े, इलेक्टॉनिक्स उपकरण व कई सामान जले

There was a fire in the market with short circuits

ब्यावर का सुपर मार्केट धधका,लाखों के सामान जले,दमकल ने आग पर पाया काबू

अजमेर.

जिले के ब्यावर उपखंड मुख्यालय स्थित छावनी मार्ग के बीएनके की ओर से संचालित सुपर मार्केट में मंगलवार सुबह आग से लाखों का नुकसान हो गया। सुबह छह बजे आग की लपटें व धुआं उठते देख लोगों में खलबली मच गई। लोग किसी बड़े हादसे की आशंका से ग्रसित रहे। सूचना पर दमकलों ने आकर आग पर काबू पाया। प्रारम्भिक तौर पर माना जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट से आग लगी है। आग से एसी सहित अन्य उपकरण जल गए।
सुपर मार्केट में आग लगने की जानकारी मिलते ही चौकीदार खुद ही मोपेड लेकर दमकल कार्यालय पहुंच गया। दो दमकलों ने मौके पर पहुंच चार फेरे के बाद आग पर काबू पाया। आग से एसी, पंखे सहित अन्य सामान जल गया। मार्केट में लगे फर्नीचर को भी नुकसान पहुंचा है। आग की जानकारी लगने पर बीएनके कर्मचारी भी आए। आग पर काबू पाने में सहायता की।
चौकीदार ने दिखाई सक्रियता

सुपर मार्केट के चौकीदार को आग लगने की जानकारी लगते ही वह दमकल कार्यालय जा पहुंचा। चौकीदार के पास दमकल कार्यालय के टेलीफोन नम्बर नहीं थे। इशके चलते वह खुद ही छावनी स्थित दमकल कार्यालय जा पहुंचा। वहां पर आग की जानकारी दी। दमकल कार्यालय पास में ही होने से दमकल तत्काल ही पहुंच गई। इससे आग पर समय रहते काबू पा लिया गया।
सुपर मार्केट में नहीं मिला आग बुझाने का उपकरण

प्रदेश में सबसे अधिक कारोबार करने वाले सुपर मार्केट में सुरक्षा के लिहाज से कोई भी आग बुझाने का उपकरण नहीं था। सुपर मार्केट के कर्मचारियों की मानें तो एक आग बुझाने का उपकरण था, लेकिन वह भी पुराना था। उसका उपयोग करने की ओर किसी का ध्यान ही नहीं गया।
दरवाजा तोडऩा पड़ा…
सुपर मार्केट के स्टोर में आग लगने की जानकारी मिलते ही दमकल मौके पर पहुंच गई। सीढिय़ों पर ताला लगा हुआ था। ऐसे में तुरन्त आग पर काबू नहीं पाया जा सका। ऐसे में पहले सीढिय़ों का दरवाजा तोड़ा। इसके बाद दमकलकर्मियों ने आग बुझाने का काम शुरू किया गया। इसी प्रकार नाला का ऊपर वाला दरवाजा भी तोडऩा पड़ा।
करीब दस लाख का के नुकसान का आंकलन

सुपर मार्केट में आग से प्रारम्भिक तौर पर करीब दस लाख का नुकसान होने का अनुमान है। महाप्रबंधक यशवंतसिंह ने बताया कि नुकसान होने का आंकलन किया जा रहा है। फिर भी दस लाख का नुकसान होने का अनुमान है।
प्रदेश में सबसे अधिक टर्नओवर

सहकारिता की ओर से संचालित प्रदेश के सुपर मार्केट में ब्यावर का टर्न ओवर सबसे अधिक है। बीएनके के अनुसार हर माह करीब पचास लाख की बिक्री होती है। सुपर मार्केट की स्थापना वर्ष 2008 -09 में की गई थी। तब से ही यह सुपर मार्केट संचालित हो रहा है।
वीडियो बनाते रहे, पर सूचना नहीं की

सुपर मार्केट में आग लगने के बाद इधर से गुजर रहे राहगीर भी रुक गए। इस दौरान लोग वीडियो बनाने में जुटे रहे लेकिन दमकल कार्यालय को सूचना नहीं की। यह तो गनीमत रही कि चौकीदार ने तत्परता दिखाते हुए तत्काल ही दमकल कार्यालय को इत्तला की। इसके चलते दमकल समय पर पहुंच गई। इससे आग पर काबू पा लिया गया।
नहीं पहुंचे अधिकारी…
आग लगने के दौरान कोई जिम्मेदार अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा, जबकि सुपर मार्केट के सामने ही बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय है। आग बुझाने के दौरान बीएनके के कर्मचारी ही मौजूद रहे। जबकि सुपर मार्केट में लाखों के सामान रखा हुआ। हाल ही में इसके स्टॉक की जांच की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो