scriptप्राचार्य को हटाने व पीटीआई का तबादला रुकवाने की मांग पर जड़ा ताला | There was a lock on the demand to remove the principal | Patrika News

प्राचार्य को हटाने व पीटीआई का तबादला रुकवाने की मांग पर जड़ा ताला

locationअजमेरPublished: Oct 01, 2021 02:30:43 am

Submitted by:

dinesh sharma

कालेसरा स्कूल पर तालाबंदी : विद्यार्थियों का आरोप पढ़ाई से पहले लगानी पड़ती है झाडू, प्राचार्य ने बताए आरोप बेबुनियाद

प्राचार्य को हटाने व पीटीआई का तबादला रुकवाने की मांग पर जड़ा ताला

प्राचार्य को हटाने व पीटीआई का तबादला रुकवाने की मांग पर जड़ा ताला

पीसांगन ( अजमेर ).

समीपवर्ती ग्राम कालेसरा में गुरुवार को विद्यार्थियों ने विभिन्न मांगों को लेकर सुबह 7 बजे तालाबंदी कर दी। विद्यार्थियों ने प्राचार्य अलका समरवाल पर पढ़ाई से पहले कथित रूप से विद्यालय में झाड़ू लगवाने व दुव्र्यवहार करने का आरोप लगाते हुए उन्हें हटवाने तथा शारीरिक शिक्षक किशनसिंह भाटी का तबादला निरस्त कराने की मांग की।
इसकी जानकारी मिलने पर प्रधान दिनेश कुमार नायक, तहसीलदार शीला चौधरी व सरपंच किशनाराम गुर्जर समेत ग्रामीणों ने शुक्रवार को विद्यालय परिसर में बैठक कर प्राचार्य के विरुद्ध न्यायोचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। इस पर करीब 3 घंटे बाद सुबह साढ़े 10 बजे विद्यार्थी ताला खोलने को राजी हुए।
कालेसरा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने पीईईओ एवं प्राचार्य अलका समरवाल पर दुव्र्यवहार के आरोप लगाते हुए एवं शारीरिक शिक्षक किशन सिंह भाटी के तबादले को निरस्त कराने की मांग को लेकर विद्यालय के मुख्य द्वार पर ताला जड़ दिया और प्राचार्य के विरुद्ध प्रदर्शन करने लगे।
सूचना मिलने पर प्रधान नायक, तहसीलदार चौधरी व सरपंच गुर्जर, रामनिवास घटाला, रमेश कांगवा, जितेंद्र सेल आदि ने विद्यार्थियों से बातचीत की। इस दौरान विद्यार्थियों ने प्राचार्य पर दुव्र्यवहार के आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें पढ़ाई से पूर्व विद्यालय में झाड़ू लगानी पड़ती है।
खेलकूद गतिविधियों में भी भाग नहीं लेने दिया जाता है। राज्य सरकार के निर्देश के बावजूद विद्यालय में नि:शुल्क उपलब्ध मास्क के 10-10 रुपए तक वसूल कर लिए गए। पेयजल टंकी की नियमित साफ सफाई नहीं होने, कक्षा 11 व 12 के लिए आज तक पुस्तकें प्राप्त नहीं की शिकायत की।
इस पर प्रधान नायक तहसीलदार चौधरी ने उच्च अधिकारियों से दूरभाष पर वार्तालाप कर शुक्रवार को विद्यालय परिसर में ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी एवं एसडीएम की मौजूदगी में बैठक बुलाकर प्राचार्य के विरुद्ध न्यायोचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।
इसके बाद विद्यार्थी मुख्यद्वार का ताला खोलने को राजी हुए। वहीं दूसरी ओर प्राचार्य समरवाल ने व्यवहार ठीक नहीं होने के आरोपों को निराधार बताते हुए कहा कि विषयाध्यापक व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी नहीं होने एवं किताबें नहीं मिलने जैसी समस्याओं से उच्च अधिकारियों को पूर्व में अवगत कराया जा चुका है।
सौंपा ज्ञापन : विद्यार्थियों ने प्रधान नायक की मौजूदगी में ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कार्यरत कैशियर मुकुल कुमार को प्राचार्य को तुरंत हटाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा।

तीसरी बार तालाबंदी
मौके पर मौजूद ग्रामीणों एवं विद्यार्थियों के मुताबिक प्राचार्य के कार्यकाल में पूर्व सरपंच विमला सैल के नेतृत्व में पूर्व में दो बार तालाबंदी हो चुकी हैं।

उस दौरान प्रशासन द्वारा विद्यार्थियों व ग्रामीणों को आश्वासन देकर मामला शांत कर दिया गया। हालांकि गुरुवार को भी विवाद के दौरान मौके पर पहुंचे ३-४ ग्रामीणों ने प्राचार्य को क्लीन चिट देने का प्रयास किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो