बीसलपुर बांध से होगी प्रतिदिन 10 प्रतिशत पानी की कटौती की तैयारी

मानसून की बेरुखी से गहराया जल संकट : मुख्य अभियंता ने दिए दो दिन में एक्शन प्लान बनाने के निर्देश, सोमवार को फिर होगी बैठक

By: baljeet singh

Published: 04 Sep 2021, 01:07 AM IST

प्रदेश में मानसून की सुस्ती के चलते बीसलपुर बांध में इस बार पानी की आवक कम हुई है। वर्तमान में बांध में जितना पानी है उससे ऐसे में जयपुर, अजमेर और टोंक में अभी से जल संकट गहराने लगा है। ऐसे में अगले वर्ष अगस्त तक काम चलाने के लिए इन तीनों शहरों में प्रतिदिन कितनी कटौती की जाए, इसके लिए शुक्रवार को जलदाय विभाग के मुख्य अभियंता सीएम चौहान की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें अतिरिक्त मुख्य अभियंताओं को बांध से प्रतिदिन 10 प्रतिशत पानी की कटौती के निर्देश दिए। इस पर अजमेर के अतिरिक्त मुख्य अभियंता ने बांध से पानी की दस प्रतिशत कटौती को लेकर जिला कलक्टर को अवगत कराने की बात कही।

तय होगा 15 के बाद

मुख्य अभियंता चौहान ने पत्रिका को बताया कि कमजोर मानसून और बांध के वर्तमान जल स्तर को देखते हुए तय है कि बांध से तीनों शहरों में होने वाली पेयजल सप्लाई में 10 प्रतिशत पानी की कटौती होगी। लेकिन यह सब कुछ 15 सितंबर के बाद तय होगा, क्योंकि तब तक अच्छी बारिश से बांध में पानी आने की उम्मीद है।
एक्शन प्लान बनाने को कहा
हालांकि तीनों जिलों के अतिरिक्त मुख्य अभियंताओं को सितंबर 2018 में बांध में कितना पानी था, प्रतिदिन कितनी कटौती की गई और अब कितने इलाके नए जुड़े हैं और अब प्रतिदिन कितनी कटौती की जा सकती है, इसे लेकर सोमवार तक एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को फिर तीनों जिलों के जलदाय अधिकारियों के साथ बैठक होगी और फिर कटौती को लेकर फैसला होगा।

baljeet singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned