scriptइस बार लक्खी मेला नहीं भरेगा, घरों पर ही पूजा होगी | This time no Lakkhi Mela , worship will be done at home | Patrika News

इस बार लक्खी मेला नहीं भरेगा, घरों पर ही पूजा होगी

locationअजमेरPublished: Aug 10, 2020 11:51:55 pm

Submitted by:

Dilip

पहली बार बंद हुए बाबा विशिनगिर के पट
उपखंड के विशिनगिर बाबा आश्रम पर भादों मास कृष्ण पक्ष नवमी को भरने वाला लक्खी मेला इस बार नहीं लगेगा। जिला प्रशासन ने जिले के सभी तीर्थ स्थलों और ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले मेलों पर कोरोना महामारी के चलते प्रतिबंध लगाया है।
 
 

इस बार लक्खी मेला नहीं भरेगा, घरों पर ही पूजा होगी

इस बार लक्खी मेला नहीं भरेगा, घरों पर ही पूजा होगी

बाड़ी. उपखंड के विशिनगिर बाबा आश्रम पर भादों मास कृष्ण पक्ष नवमी को भरने वाला लक्खी मेला इस बार नहीं लगेगा। जिला प्रशासन ने जिले के सभी तीर्थ स्थलों और ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले मेलों पर कोरोना महामारी के चलते प्रतिबंध लगाया है।
उपखंड प्रशासन के निर्देश पर सदर पुलिस ने सोमवार को बाबा विशिनगिर आश्रम पहुंचकर मंदिर कमेटी से मंदिर के पटो को बंद कराया, वहीं आश्रम में भीड़ नहीं हो इसके लिए दायित्व सौंपे गए। मंदिर तक आने वाले सभी रास्तों पर भी पुलिस बल तैनात किया गया है।
विशिनगिर आश्रम मंदिर के महंत छिंगा बाबा ने बताया प्रशासन के निर्देश पर मंदिर के पट बंद कर दिए गए है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष नवमी को होने वाली धार्मिक गतिविधियां नहीं होंगी व मेला नहीं भरेगा। घरों पर रहकर ही बाबा की पूजा अर्चना करने का आग्रह किया गया है।
सदर थाना अधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि बाबा विशिनगिर का मेला इस वर्ष प्रशासनिक आदेश पर स्थगित किया गया है। यदि कोई जातरू या श्रद्धालु मंदिर तक पहुंचने का प्रयास करेगा तो उसे रास्ते में ही रोक दिया जाएगा। इसके लिए गांव कोयला, उमरेह, रामसागर सहित मंदिर को आने वाले सभी रास्तों पर पुलिस बल तैनात किया गया है।
घर पर रहकर ही करें पूजा- इबादत

धौलपुर. जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण के फैलाव के नियंत्रण के लिए आदेश जारी कर आगामी दिनों में आने वाले त्योहारों पर आयोजित किए जाने वाले सभा, जुलूस, रैली पर रोक लगा दी है।
जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने बताया कि इस माह में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, विशनगिरी महाराज मेला, महाकालेश्वर मेला सरमथुरा, बाबू महाराज मेला, पहाड़ वाले बाबा का उर्स, देवछठ मेला तथा मोहर्रम त्योहार हैं। इस दौरान सार्वजनिक स्थलों पर कोई भी धार्मिक कार्य व त्योहारों का आयोजन नहीं होंगे।
पुलिस अधीक्षक केसर सिंह शेखावत से वार्ता कर धार्मिक जुलुस व रैली पर भी पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार की मूर्ति, झांकी अथवा ताजिये स्थापित नहीं किए जाएंगे। उन्होंने सभी धर्मों व समुदाय के व्यक्तियों से इस दौरान घर पर ही रहकर पूजा उपासना करने तथा त्योहार मनाने का आग्रह किया है। कहा कि धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों पर 5 से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध रहेगा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो