script

Water : व्यर्थ बह रहा हजारों लीटर पानी,जलदाय विभाग को नहीं है फिक्र

locationअजमेरPublished: Jul 13, 2019 02:25:12 pm

Submitted by:

Preeti Preeti Bhatt

जलदाय विभाग बीसलपुर बांध के पानी की बचत को लेकर गंभीर नहीं है। शहरवासी दो से तीन की कटौती झेल रहे हैं, लेकिन विभाग के अफसर नसीराबाद रोड-ट्रेंचिंग ग्राउंड और इसके आस-पास बहते हजारों लीटर पानी को रोकने में नाकाम हैं।

Thousands of liters of water in wasted in ajmer

Water : व्यर्थ बह रहा हजारों लीटर पानी


अजमेर. जलदाय विभाग बीसलपुर बांध (Bisalpur dam)के पानी की बचत को लेकर गंभीर नहीं है। शहरवासी दो से तीन की कटौती झेल रहे हैं, लेकिन विभाग के अफसर नसीराबाद रोड-ट्रेंचिंग ग्राउंड और इसके आस-पास बहते हजारों लीटर पानी को रोकने में नाकाम हैं। यहां लम्बे अर्से से पानी की बर्बाद जारी है। इसके बावजूद अधिकारियों को परवाह नहीं है। अजमेर और इसके आस-पास के इलाकों के लोग बीसलपुर बांध पर निर्भर हैं। बांध से नसीराबाद, माखुपुरा, आदर्श नगर, नसीराबाद रोड, स्टेशन रोड, रामगंज, केसरगंज, वैशाली नगर होते हुए विभिन्न इलाकों तक स्टील पाइप लाइन के जरिए पानी पहुंचता है।
यह भी पढ़ें

जलशक्ति अभियान: खोलेंगे तालाबों, बाविडय़ों में पानी की आवक के रास्ते

नसीराबाद रोड-ट्रेचिंग ग्राउंड से निकल रही बीसलपुर लाइन में बड़ा लीकेज (Leakage)हो गया है। यहां पाइप लाइन से पिछले दस दिन से लगातार पानी बह रहा है। इसके अलावा लाइन के ज्वॉइंट और पाइप कई जगह टूट चुके हैं। हजारों लीटर पानी रोजाना बर्बाद हो रहा है। जलदाय विभाग के अफसरों और कर्मचारियों ने पाइप लाइन को ठीक करना मुनासिब नहीं समझा है।
Foysagar Lake : झील का हो पुनरूद्धार तो फिर से बने पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र

शहर के लिए अमृत है पानी (water)
रावत महासभा के प्रवक्ता सुरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि पिछले साल कम बरसात के चलते बीसलपुर बांध खाली रह गया था। इसका खामियाजा शहर को पेयजल कटौती के रूप में भुगतना पड़ रहा है। पिछले दिनों भीलवाड़ा-चित्तौडगढ़़ जिले में हुई बरसात(Rain in ajmer ) के बावजूद बांध में पानी की खास आवक नहीं हुई है। इस स्थिति से वाकिफ होने के बावजूद पानी बहने से रोकने में जलदाय विभाग नाकाम है।
यह भी पढ़ें

weather in ajmer: तेज धूप और गर्मी छुड़ा रही पसीने

फैक्ट फाइल..

अजमेर, ब्यावर और किशनगढ़ में पेयजल सप्लाई :155 लीटर
नसीराबाद, केकड़ी, सरवाड़ पुष्कर में पेयजल सप्लाई : 135 लीटर

भविष्य में बीसलपुर से पानी की मांग (टीएमसी)

2021-4.97
2036-6.78

2051-9.36

ट्रेंडिंग वीडियो