script

सलेमाबाद, सरवाड़ और पुष्कर में आकार लेने लगी तीन बजट घोषणाएं

locationअजमेरPublished: Feb 17, 2020 01:57:07 pm

Submitted by:

Preeti Preeti Bhatt

आकार लेने लगी तीन बजट घोषणाएं
-राज्य सरकार की गत बजट घोषणाओं पर जारी है काम,
-सलेमाबाद, सरवाड़ और पुष्कर में हो रही है क्रियान्विति

सलेमाबाद, सरवाड़ और पुष्कर में आकार लेने लगी तीन बजट घोषणाएं

सलेमाबाद, सरवाड़ और पुष्कर में आकार लेने लगी तीन बजट घोषणाएं

अजमेर. राज्य सरकार की पिछली बजट घोषणा के अधिसंख्य काम फिलहाल गति नहीं पकड़ सके हैं। हालांकि अजमेर जिले से जुड़ी तीन घोषणाओं पर चालू वित्तीय वर्ष में अमल नजर आने लगा है। लेकिन जिले की विकास योजनाओं को अभी अमलीजामा पहनाया जाना बाकी है। राज्य के अगले बजट में पुरानी योजनाओं के साथ जिले को कुछ और सौगात मिलने की भी उम्मीद है।

पशु चिकित्सालय अपग्रेड

सलेमाबाद में प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय केन्द्र के लिए मौजूदा वेटरनरी चिकित्सालय को अपग्रेड कर वरिष्ठ चिकित्सकों सहित अन्य स्टाफ के पद सृजित किए गए हैं। जिनमें सीनियर वेटरनरी ऑफिसर, वेटरनरी ऑफिसर, कम्पाउंडर तथा चतुर्थ श्रेणी स्टाफ शामिल है। चिकित्सालय व सर्जिकल आइटम की संख्या बढ़ाई गई है। अपग्रेडेशन होने से अब यहां पशुओं का बेहतर इलाज हो सकेगा। पिछले साल के बजट में इसे प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय केन्द्र बनाए जाने की घोषणा की गई थी।
फतेहगढ़ किले का जीर्णोद्धार

मौजूदा सरकार के गत बजट में की गई सरवाड़ के ऐतिहासिक फतेहगढ़ किले के जीर्णोद्धार की घोषणा पर भी काम शुरू हो गया है। हालांकि यह शुरुआत इसी माह से की गयी है। जीर्णोद्धार पर तीन साल में ३ करोड़ ६० लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। पुरातत्व विभाग की ओर से इस काम के लिए टेंडर स्वीकृ त किए जाने के बाद ठेकेदार फ र्म की ओर से किले में कार्य शुरू कर दिया गया है।
पुष्कर में अंडरग्राउंड केबलिंग

गत बजट घोषणा के तहत तीर्थनगरी पुष्कर में सडक़ व चौराहों के किनारों से बिजली के खंभे व तार हटाने का काम भी प्रारंभ कर दिया गया है। इस काम के पहले चरण में ७ करोड़ की राशि खर्च कर लाइनों को भूमिगत किया गया है। योजना के द्वितीय चरण में ३३ केवी की ५ किमी विद्युत लाइन, ११ केवी की ७ किमी लाइन तथा ४२ किमी एलटी लाइन को भूमिगत करने पर १२ करोड़ खर्च किए गए हैं। योजना के तीसरे चरण में विभन्न क्षमता की कुल ६० किमी लाइन को भूमिगत किए जाने पर २६ करोड़ रुपए खर्च होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो