अतिक्रमण कर बनाई तीन झोपडिय़ां की धराशायी

पुष्कर नगर पालिका के दस्ते ने की कार्रवाई

Baljeet Singh

February, 1401:58 AM

अजमेर. नगरपालिका की ओर से गुरुवार शाम अचानक रेतीले धोरों में बजरंग कॉलोनी के पास स्थित कीमती आवासीय योजना की जमीन पर कच्ची झोपडिय़ां बनाकर किए गए अस्थायी अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई। अधिशासी अधिकारी अभिषेक गहलोत के निर्देशन में पुलिस जाब्ते के साथ पालिका की टीम ने जेसीबी मशीन से घास-फूस से बनई तीन झोपडिय़ां हटाई तथा हौद ध्वस्त कर दिया। अचानक कार्रवाई से अतिक्रमियों में हडक़म्प मच गया। कार्रवाई के दौरान एक महिला ने आग लगाने की धमकी दी जिसे मौके पर मौजूद महिला पुलिस ने काबू कर लिया। शाम ढलने पर कार्रवाई रोकते हुए शेष अतिक्रमियों को अपने स्तर पर दो दिन में अतिक्रमण हटाने की चेतावनी देकर टीम लौट गई। ईओ गहलोत ने बताया कि सरकार से मिले निर्देश की पालना में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई जो जारी रहेगी। पुष्कर

सरकारी जमीनों पर काबिज अतिक्रमण हटाने की तैयारी
अजमेर. पुष्कर नगरपालिका एवं पैराफेरी क्षेत्र में सरकारी जमीनों पर किए गए अतिक्रमण हटाने की वृहद कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी गई है। राज्य के मुख्य सचिव के निर्देश पर जिला कलक्टर ने पालिका प्रशासन को सरकारी जमीनों पर किए गए अतिक्रमणों की सूची मांगी है।

मुख्य सचिव की ओर से जिला कलक्टर को लिखे गए अद्र्धशासकीय पत्र बताया गया है कि राज्य में संगठित माफिया की ओर से सरकारी भूमि पर अतिक्रमण व कब्जा कर लिया गया है। इस प्रकार के अपराध में लिप्त भूमाफिया को चिह्नित करके उनके विरुद्ध प्रभावी विधसम्मत कार्रवाई सुनिश्चित करके उन पर नियंत्रण स्थापित करना आवश्यक है। इससे पूर्व पालिका क्षेत्र व फैराफेरी क्षेत्र में सरकारी भूमियों पर किए गए अतिक्रमणों की सूची बनाकर भेजी जाए ताकि कार्रवाई की जा सके। कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने जिले के पुष्कर नगर पालिका सहित अजमेर, ब्यावर, किशनगढ़ के स्थानीय निकायों को उनके क्षेत्र व पैराफेरी क्षेत्र में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने वाले संगठित भूमाफियों एवं अतिक्रमणों की अविलम्ब सूची भेजने के निर्देश दिए गए है।


इनका कहना है

जिला कलक्टर का पत्र मिला है। पालिका व पैराफेरी क्षेत्र में सरकारी जमीनों पर किए गए अतिक्रमणों की सूची बनाई जा रही है।
- अभिषेक गहलोत, ईओ पुष्कर नगर पालिका

पालिका बोर्ड की आज प्रस्तावित बजट बैठक स्थगित
नगरपालिका बोर्ड की शुक्रवार को आहूत विशेष बजट बैठक आगामी आदेश तक स्थगित कर दी गई है। विधायक सुरेश सिंह रावत का विधानसभा सत्र में व्यस्त होने के कारण यह निर्णय करना पड़ा है। सरकार ने 15 फरवरी तक बोर्ड की बैठक में बजट पास करके भिजवाने के निर्देश दिए थे। इसकी अनुपालना में ईओ अभिषेक गहलोत ने विशेष बजट बैठक का एजेंडा जारी कर दिया था। आगामी वित्तीय वर्ष के बजट पर सरकार का शीघ्र ठपा नही लगने पर 31 मार्च के बाद तीर्थनगरी में कराए जाने वाले सभी प्रकार के नए विकास कार्य ठप हो जाएंगे।

baljeet singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned