अवैध बजरी खनन व परिवहन में  थानाधिकारी समेत तीन पुलिसकर्मी मिले लिप्त, आईजी ने किया जिला बदर

तबादला कर नॉन फील्ड पोस्टिंग किए जाने के निर्देश

पुलिस सतर्कता टीम ने की थी जांच

पुलिस और बजरी माफिया की सांठ-गांठ आई सामने

By: Amit

Published: 25 Aug 2020, 11:28 PM IST

सवाईमाधोपुर. खण्डार उपखण्ड क्षेत्र में चल रहे अवैध बजरी खनन और परिवहन में खण्डार थानाधिकारी समेत तीन पुलिसकर्मियों की लिप्तता सामने आई है।

जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद भरतपुर पुलिस महानिरीक्षक संजीव कुमार नार्जरी ने खण्डार थानाधिकारी बृजेन्द्र सिंह, सहायक उप निरीक्षक जनक सिंह, सहायक उपनिरीक्षक भगवत सिंह का तबादला कर दिया है। वहीं नॉन फील्ड पोस्टिंग किए जाने के निर्देश दिए हैं। आईजी के जारी आदेश के अनुसार खण्डार थानाधिकारी बृजेन्द्र सिंह का धौलपुर, एएसआई जनक सिंह का भरतपुर, एएसआई भगवत सिंह का करौली जिले में तबादला किया गया।

जांच में हुआ खुलासा
पूर्व सरंपच हहिरमोहन जाट ने गत दिनों खण्डार विधायक अशोक बैरवा की जनसुनवाई में क्षेत्र की बनास नदी में हो रहे अवैध बजरी खनन व परिवहन को लेकर शिकायत की थी। इसके अलावा भी लगातार शिकायतें मिल रही थी। गत 18 अगस्त को जिले में अवैध बजरी खनन व परिवहन में पुलिसकर्मियों की मिलीभगत की जांच कराई गई थी। इसके बाद पुलिस महानिरीक्षक ने विजिलेंस जांच के आदेश दिए थे। जांच में इसमें उक्त तीनों पुलिसकर्मियों की बजरी के अवैध खेल में मिलीभगत पाई गई। इसके बाद भरतपुर रेंज महानिरीक्षक ने तीनों का स्थानान्तरण अन्यत्र जिले में किया है।

सवाईमाधोपुर विधायक ने भी पकड़ा था पुलिसकर्मियों को
बजरी के खेल में पुसिकर्मियों की लिप्तता पहली बार सामने नहीं आई है। करीब छह माह पहले सवाईमाधोपुर विधायक ने जयपुर से लौटते वक्त जस्टाना के पास नाके के पुलिसकर्मियों को अवैध तरीके से ट्रैक्टर-ट्रॉलियों को निकालते हुए पकड़ा था। बौंली थाने के पुलिसकर्मी लिप्त पाए गए थे। इसके बाद उनको वहां से हटा दिया गया था।

खुलकर सामने आ रही पुलिस की लिप्तता
बजरी के खेल में अब पुलिस की लिप्तता खुलकर सामने आ रही है। पूर्व में खण्डार विधायक अशोक बैरवा भी पुलिस पर अवैध बजरी खनन में लेकर कई आरोप लगा चुके हैं। इसके बावजूद बजरी का अवैध खनन व परिवहन थमने का नाम नहीं ले रहा है। उल्लेखनीय है कि संजीव कुमार नार्जरी पूर्व में अजमेर रेंज में आईजी रह चुके है।

पुलिसकर्मियों को रिलीव कर दिया है

आदेश के बाद गत मंगलवार को तीनों पुलिसकर्मियों को रिलीव कर दिया है। उनके खिलाफ शिकायतें मिलने के बाद विजिलेंस जांच की गई थी।
सुधीर चौधरी, जिला पुलिस अधीक्षक, सवाईमाधोपुर

बजरी माफिया ने लग्जरी कार से पीछा करके बरसाए थे खनिज अभियंता पर पत्थर

Show More
Amit Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned