तीन काम एक साथ, आवाजाही मुहाल

एलीवेटेड रोड, सीवरेज और पाइप लाइन शिफ्ंिटग काम जारी

स्टेशन रोड, कचहरी रोड और खाइलैंड रोड के हालात

By: himanshu dhawal

Published: 22 Jun 2020, 05:03 PM IST

अजमेर. शहर के मुख्यमार्गो पर तीन काम एक साथ चल रहे हैं। इसके कारण मुख्यमार्गो से निकलना मुश्किल हो गया है। दिनभर धूल-मिट्टी और वाहनों के धुएं के कारण आमजन के साथ दुकानदारों का भी बैठना मुश्किल हो गया है। सीवरेज और पाइप लाइन शिफ्टिंग में एक माह से अधिक लगने की उम्मीद है।

शहर के स्टेशन रोड, कचहरी रोड, खाइलैण्ड रोड पर इन दिनों एलीवेटेड रोड काम जारी है। इसके साथ ही जलदाय विभाग की पाइप लाइन और सीवरेज लाइन को शिफ्ट करने का कार्य जारी है। इसके लिए जगह-जगह रोड की खुदाई की जा रही है। साथ ही एलीवेटेड रोड के लिए रोड पर ड्रील की जा रही है तो कहीं पर भुजा बनाने के लिए लोहे की शटरिंग बांधने का काम जारी है। इसके कारण कभी भी कहीं पर यातायात को रोक दिया जाता है। इसके कारण दिनभर जाम के हालात बने रहते है। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के चलते दो माह तक लॉकडाउन के कारण काम बिल्कुल बंद पड़ा था। इससे भी काम में देरी हो रही है।
पाइप लाइन शिफ्टिंग में लगेगा एक माह

स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट के तहत बन रहे एलिवेटेड रोड में महावीर सर्किल से मार्टिण्डल ब्रिज तक पाइप लाइन शिफ्ट की जानी है। इस पर करीब 297 लाख रुपए खर्च होंगे। आगरा गेट से स्टेशन रोड तक पाइप लाइन को शिफ्ट किया जा चुका है। अब आगरा गेट से महावीर सर्किल और रेलवे स्टेशन से मार्टिण्डल ब्रिज तक पाइप लाइन को शिफ्ट किया जाना है। यह 24 इंच की मुख्य लाइन है इससे फव्वारा सर्किल स्थित पानी की टंकी भरती है। इसमें एक माह का समय लगने की उम्मीद है।
सीवरेज लाइन शिफ्टिंग का काम जारी

एलिवेटेड रोड निर्माण के दौरान सीवरेज लाइन भी बाधा बन रही थी। ऐसे में आरएसआरडीसी के माध्यम से सीवरेज लाइन को भी शिफ्ट करने का काम जारी है। इस पर करीब एक करोड़ रुपए खर्च होंगे। वर्तमान में भैंसा कॉम्पलेक्स से गांधी भवन तक काम पूरा हो गया है। अब गांधीभवन से तोपदड़ा के नाले तक इसे लाकर जोडऩा है। इसमें 15 दिन से अधिक का समय लगने की उम्मीद है। यहां पर रोड संकरा होने के कारण मैन्युअल ही काम कराना पड़ रहा है।

धूल मिट्टी के कारण हालत खस्ता

दिनभर उडऩे वाली धूल-मिट्टी से दुकान पर बैठना मुश्किल हो गया है। ग्राहक भी आने से कतराता है।
- जितेन्द्र गोलानी, दुकानदार

यातायात हो डायवर्ट
वर्तमान में शहर के मुख्य मार्गो के हाल बहुत खराब है। इसके लिए यातायात को डायवर्ट करना चाहिए।

- सुनील सिंह रावत, आमजन

himanshu dhawal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned