scriptTime table for the main examinations of the Board of Secondary educn. | माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मुख्य परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी | Patrika News

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मुख्य परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी

-२४ मार्च को शुरू, २६ अप्रेल को समाप्त होंगी परीक्षाएं - सभी परीक्षाएं एक सत्र में सुबह ९ से ११.४५ बजे तक होंगी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष २०२२ की मुख्य परीक्षाओं का परीक्षा कार्यक्रम (टाइम टेबल) गुरूवार को जारी कर दिया। सीनियर सैकण्डरी परीक्षाएं गुरूवार २४ मार्च से प्रारम्भ और २६ अप्रेल को समाप्त होंगी। सीनियर सैकण्डरी स्तर पर पहली बार बड़े अनिवार्य विषयों के स्थान पर छोटे वैकल्पिक विषयों की परीक्षा पहले होगी। अब तक बडे़ अनिवार्य विषयों की परीक्षा पहले होती रही है।

अजमेर

Updated: February 24, 2022 09:07:57 pm

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष २०२२ की मुख्य परीक्षाओं का परीक्षा कार्यक्रम (टाइम टेबल) गुरूवार को जारी कर दिया। सीनियर सैकण्डरी परीक्षाएं गुरूवार २४ मार्च से प्रारम्भ और २६ अप्रेल को समाप्त होंगी। सीनियर सैकण्डरी स्तर पर पहली बार बड़े अनिवार्य विषयों के स्थान पर छोटे वैकल्पिक विषयों की परीक्षा पहले होगी। अब तक बडे़ अनिवार्य विषयों की परीक्षा पहले होती रही है। सैकण्डरी, प्रवेशिका और समकक्ष परीक्षाएं ३१ मार्च से शुरू होकर २६ अप्रेल को समाप्त होगी। सभी परीक्षाएं सुबह ९ बजे से ११.४५ के सत्र में होगी।
,
Rajasthan Board exam: प्रमोट नहीं होंगे 10वीं, 12वीं बोर्ड के छात्र, परीक्षाएं जून में,Rajasthan Board: दसवीं बोर्ड परीक्षाओं का फैसला सरकार पर
सैकंडरी परीक्षा

बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि सैकण्डरी परीक्षा के पहले दिन ३१ मार्च को अंग्रेजी अनिवार्य विषय की परीक्षा होगी। ५ अप्रेल को विज्ञान, १२ को गणित, १८ को सामाजिक विज्ञान, २२ को तृतीय भाषा- संस्कृत, उर्दू, गुजराती, सिंधी, पंजाबी, संस्कृतम् (प्रथम प्रश्न पत्र)-प्रवेशिका परीक्षा और २५ अप्रेल को हिन्दी अनिवार्य विषय की परीक्षा होगी। २६ अप्रेल को व्यावसायिक विषयों की परीक्षा होगी।
सीनियर सैकंडरी परीक्षा

सीनियर सैकण्डरी परीक्षा के पहले दिन २४ मार्च को मनोविज्ञान विषय की परीक्षा होगी। २५ मार्च को पर्यावरण विज्ञान, २६ मार्च को लोक प्रशासन विषय की परीक्षा होगी। २८ मार्च शारीरिक शिक्षा, २९ मार्च को समस्त संगीत विषय, ३० मार्च को समाज शास्त्र, १ अप्रेल को संस्कृत साहित्य/संस्कृत वाड्मयः, ४ अप्रेल को भूगोल/लेखाशास्त्र/भौतिक विज्ञान, ६ अप्रेल को अंग्रेजी अनिवार्य, ८ अप्रेल को हिन्दी अनिवार्य, ११ अप्रेल को इतिहास/व्यवसाय अध्ययन/कृषि रसायन विज्ञान/रसायान विज्ञान, की परीक्षा होगी।
१२ अप्रेल को अंग्रेजी साहित्य /टंकण लिपि (हिन्दी), १३ अप्रेल को गणित, १६ अप्रेल को अर्थशास्त्र/शीघ्र लिपि-हिन्दी-अंग्रेजी/कृषि जीव विज्ञान/जीव विज्ञान की परीक्षा होगी। १८ अप्रेल को कम्प्यूटर विज्ञान, इन्फोरमेटिक्स प्रेक्टिसेस, १९ अप्रेल को गृहविज्ञान, २० अप्रेल को दर्शनशास्त्र/सामान्य विज्ञान, २१ अप्रेल को राजनीति विज्ञान/भूविज्ञान/कृषि विज्ञान की परीक्षा होगी।
२२ अप्रेल को व्यावसायिक विषयों और वरिष्ठ उपाध्याय विषयों की परीक्षा होगी। २३ अप्रेल को हिन्दी साहित्य, उर्दू साहित्य, सिन्धी साहित्य, गुजराती साहित्य, पंजाबी साहित्य, राजस्थानी साहित्य, फारसी, प्राकृत भाषा/टंकण लिपि (अंग्रेजी) और २६ अप्रेल को चित्रकला विषय की परीक्षा होगी। उपनिदेशक जनसंपर्क राजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Bharat Drone Mahotsav 2022: दिल्ली में ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन कर बोले मोदी- 2030 तक ड्रोन हब बनेगा भारतपहली बार हिंदी लेखिका को मिला International Booker Prize, एक मां की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातचांदी के गहने-सिक्के की भी हो सकती है हॉलमार्किंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.