Exam Alert: स्टूडेंट्स के लिए खास हैं ये टिप्स, इनसे मिलेगा एग्जाम में शानदार रिजल्ट

Exam Alert: स्टूडेंट्स के लिए खास हैं ये टिप्स, इनसे मिलेगा एग्जाम में शानदार रिजल्ट

raktim tiwari | Publish: Feb, 15 2018 08:15:00 AM (IST) Ajmer, Rajasthan, India

कई स्कूल के प्राचार्यों, शिक्षकों, विशेषज्ञों और मनोविज्ञानियों को इससे जोड़ा गया है।

तनावग्रस्त होकर परीक्षा देना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। घबराहट के बजाय योजनाबद्ध होकर तैयार करें...। कुछ इस अंदाज में सीबीएसई के विशेषज्ञ विद्यार्थियों को सलाह देने में जुटे हैं। विद्यार्थी सालाना परीक्षा सहित मई में दसवीं और बारहवीं के नतीजे निकलने तक उनसे परामर्श ले सकेंगे।

दसवीं और बारहवीं क विद्यार्थी परीक्षा से पहले और पेपर देने के दौरान मानसिक दबाव और तनावग्रस्त हो जाते हैं। परीक्षा को लेकर घबराहट, भूख कम लगना, यादाश्त कम होना, कॉपियों में जल्दबाजी में गलत उत्तर लिखना, विभिन्न विषयों को लेकर तकनीकी समस्याएं, अंकों का दबाव और अन्य परेशानियां होती हैं।

सीबीएसई ने विद्यार्थियों को परीक्षा की योजनाबद्ध तैयार सहित तनाव और दबाव का कम करने जैसी परेशानियों को देखते हुए परामर्श सेवा शुरू की है। इसमें कई स्कूल के प्राचार्यों, शिक्षकों, विशेषज्ञों और मनोविज्ञानियों को इससे जोड़ा गया है।

सीखें सटीक उत्तर देना...

परामर्शदाता दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को सटीक उत्तर देने का तरीका भी बताते हैं। विशेषज्ञ उन्हें अधिकतम नम्बर लेने, उत्तर देने की तकनीकी जानकारी, गणित में फार्मूलों का प्रयोग कर त्वरित उत्तर निकालने, प्रश्नों के उत्तर में डाइग्राम या चार्ट बनाने की तकनीक समझाते हैं। सीबीएसई टॉपर्स विद्यार्थियों के अनुभव और परीक्षा तैयारियों के वीडियो बनाकर फेसबुक, वॉट्सएप पर अपलोड करता है।

राजस्थान बोर्ड नहीं करता ऐसा
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भी हर साल दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं कराता है। इसमें लाखों स्टूडेंट्स बैठते हैं। यह बोर्ड सीबीएसई की तरह परीक्षा से पहले और रिजल्ट आने तक कोई परामर्श सेवाएं नहीं देता है। जबकि बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स को इसकी जरूरत होती है। खासतौर पर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में रूरल क्षेत्र के स्टूडेंट्स ज्यादा हैं। इन्हें परीक्षा के दौरान कोई सलाह या परामर्श लेने का उचित प्लेटफार्म नहीं मिल पाता है।

परीक्षा के दौरान यह करें स्टूडेंट्स...
-परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स हेल्दी डाइट लें
-तनाव रखने के बजाय विषय को ढंग से पढ़ें
-परीक्षा के दौरान योग ? और सुबह की सैर करने जाएं
-किसी विषय में समस्या होने पर टीचर्स से करें चर्चा
-शारीरिक परेशानी या बीमारी पर पेरेन्टस और डॉक्टर से लें सलाह
-पेपर को जल्दबाजी में करने के बजाय सोच-विचार कर दें उत्तर
-परीक्षा में टाइम लिमिट का ध्यान रखें

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned