scriptTourism development circuit will be made of religious places, roadmap | धार्मिक स्थलों का बनेगा पर्यटन विकास सर्किट, रोडमैप तैयार | Patrika News

धार्मिक स्थलों का बनेगा पर्यटन विकास सर्किट, रोडमैप तैयार

मंदिरों व गुरुद्वारों के लिए सरकार ने 3343.96 लाख रुपए किए मंजूर
श्रद्धालुओं और विदेशी पर्यटकों के लिए जुटाएंगे सुविधाएं

अजमेर

Updated: March 07, 2022 09:54:36 pm

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. राजस्थान के अनेक आस्था स्थलों को जोड़कर धार्मिक पर्यटन सर्किट बनाया जाएगा। इससे कोरोना के बाद मंद पड़े पर्यटन के कारोबार को नई गति मिलेगी। सर्वधर्म समभाव को ध्यान में रखते हुए राज्य के प्रमुख हिन्दू व सिख तीर्थ स्थलों पर श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं विकसित की जाएंगी। विदेशी मेहमानों में भी यहां की संस्कृति और धार्मिक स्थलों के प्रति आकर्षण को देखते हुए विकास का खाका तैयार किया जा रहा है। इससे तीर्थ क्षेत्र की सुंदरता भी निखर उठेगी। सरकार ने इसके लिए कुल 3343.96 लाख रुपए मंजूर किए हैं। इसमें से 500 लाख रुपए पहली किस्त के रूप में जारी किए हैं। सात हिन्दू तीर्थस्थलों के विकास के लिए 1728.84 लाख तथा 6 प्रमुख सिख तीर्थस्थलों के विकास के लिए 1615.12 लाख का प्रोजेक्ट स्वीकृत किया गया है।
Brahma Mandir Pushkar
Brahma Mandir Pushkar
इन हिन्दू तीर्थस्थलों का चयन

1. चारभुजा-राजसमन्द

अम्बाबाड़ी दरवाजे का पुनर्निर्माण होगा। मंदिर के टायलेट ब्लॉक, यात्री प्रतीक्षालय के टीन शेड, पीने के पानी की व्यवस्था, यात्रियों के लिए बेंच, बस स्टेंड पर प्रतीक्षालय, हाइमास्ट सोलर लाइट व अन्य कार्य। स्वीकृत राशि 342.06 लाख रुपए, आवंटित राशि 50 लाख रुपए।
2. तीर्थनगरी पुष्कर
तीर्थ नगर पुष्कर में प्रवेश पर प्रवेश द्वार बनाया जाएगा। इससे श्रद्धालुओं के तीर्थनगरी में आने का अलग अहसास होगा। इसका निर्माण अजमेर विकास प्राधिकरण करेगा। होकरा सूरजकुंड में उद्यान विकसित किया जाएगा। प्रथम चरण में सिविल कार्य होगा। दोनों कामों के लिए 350 लाख मंजूर कर 45 लाख रुपए जारी किए गए हैं।
3. कोलायत- बीकानेर
घाट का विकास, 200 सीट की क्षमता का ओपन एयर थिएटर, ग्रीन रूम, शौचालय, सार्वजनिक शौचालय, पेयजल, आरओ वाटर कूलर, पंच मंदिर की मरम्मत, लैंड स्केपिंग व अन्य विकास कार्य। स्वीकृत राशि 252.94 लाख, आवंटित 25 लाख रुपए।
4. मेहन्दीपुर बालाजी-दौसा

सार्वजनिक शौचालय, मंदिर से लेकर रोड व डिवाइडर के बीच स्टील की रेलिंग, स्वागत द्वार, श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पत्थर की बेंच, रोड लाइट। स्वीकृत राशि 171.27 लाख, आवंटित 23 लाख रुपए।
5.गौतम ऋषि मन्दिर सिरोही
मंदिर तक जाने वाली सीढिय़ों की मरम्मत का काम होगा। स्वीकृत राशि 10.14 लाख, आवंटित 5 लाख रुपए।
6. नाथद्वारा-राजसमंद
नाथुवास गोशाला के पास सुलभ कॉम्पलेक्स निर्माण, नगरपालिका क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर बेंच लगाने, गोविंद चौक पर सुलभ कॉम्पलेक्स, रेन बसेरा, गिर्राज पर्वत के पास सुलभ कॉम्पलेक्स, पार्किग में सुलभ कॉम्पलेक्स, रैन बसेरा, पार्किग में कैफेटेरिया, प्याऊ निर्माण। स्वीकृत राशि 3 करोड़ आवंटित राशि 45 लाख रुपए।
7. डिग्गी कल्याणपुरा
गरूण चौक की हाइट बढ़ाने, डोम निर्माण, आरसीसी स्लैब व लाइटिंग, श्रवण सागर झील पर सुरक्षा दीवार, सीमेंट बेंच, आधुनिक आरामगृह, स्नानागार, डिग्गी नुक्कड़ से सोनीजी की बगीची के पास आधुनिक, डिग्गी बस स्टैड के पास सुलभ शौचालय, मंदिर के पीछे की तरफ वाटर कूलर व ट्यूबवेल का निर्माण। स्वीकृत राशि 302 लाख, आवंटित 43 लाख रूपए।
सात सिख तीर्थस्थलों का होगा विकास

राज्य के सात प्रमुख सिख तीर्थ स्थलों को विकास के लिए चयन किया गया है। इनमें हैरिटेज प्रवेश द्वार, लाइटिंग, चारदीवारी, लाइब्रेरी, लंगरहॉल, श्रद्धालुओं के लिए धर्मशाला, रेस्टहाउस आदि की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
इन गुरुद्वारों को होगा विकास
1-बुड्डा जोहद- श्रीगंगानगर
धर्मशाला, सेंट्रल हाल व शौचालय, सार्वजनिक शौचालय,लैंड स्केपिंग और सिटींग अरेजमेंट, हाईमास्ट लाइट तथा रोड लाइट का कार्य होगा। इस पर 345.87 लाख रुपए खर्च होंगे।
2-गुरुद्वारा साहेब, नरायणा जयपुर
हेरिटेज गेट का निर्माण, बाउंड्रीवाल तथा पाथ वे, लैंड स्केपिंग प्लानटेंशन वर्क, टूरिस्ट फैसिलिटी सेंटर बनाया जाएगा। इस पर 235 लाख रुपए खर्च होंगे।
3- गुरुद्वारा श्री कलगीधर बागौर साहेब, बागौर एवं माण्डल भीलवाडा
मार्बल फर्श, लाइब्रेरी लंगर हॉल, रेस्ट हाउस, पार्किंग का कार्य होगा। इस पर 575.25 लाख रुपए खर्च होंगे।
4-खालसा हैरिटेज कॉम्पलेक्स जयपुर
टूरिस्ट फैसिलिटी सेंटर तथा हेरिटेज गेट बनाया जाएगा। इस पर 244 लाख रुपए खर्च होंगे।

5- गुरुद्वारा साहेब पुष्कर
यहां 213 लाख रुपए खर्च होंगे। यहां आरसीसी स्ट्रक्चर तथा फ्लोरिंग का काम होगा।
6- गुरुंद्वारा कलगीघ्ज्ञर बागौर साहेब, हाइवे नानकपुरा मांडल भीलवाड़ा
यहां लंगर हॉल, श्रद्धालुओं के लिए रेस्ट हाउस, पार्किग के फर्श का निर्माण होगा। इसके लिए 492.57 लाख रुपए मंजूर कर 60 लाख रुपए जारी किए गए।09:36 PM

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्त, मामला दर्जकहां रहता है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम? भांजे अलीशाह ने ED के सामने किया खुलासाहेमंत सोरेन माइनिंग लीज केस में PIL की मेंटेनेबिलिटी पर झारखण्ड हाईकोर्ट में 1 जून को सुनवाईकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टये है प्लेऑफ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट, 8 में से 7 खिलाड़ी एक ही टीम केकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.