scriptटूरिस्ट गाइड की होगी भर्ती, अजमेर में 21 को होगी परीक्षा | Tourist guide exam conduct on 21st august in ajmer | Patrika News

टूरिस्ट गाइड की होगी भर्ती, अजमेर में 21 को होगी परीक्षा

locationअजमेरPublished: Aug 19, 2022 07:12:22 pm

Submitted by:

raktim tiwari

स्थानीय स्तर पर 200 तथा राज्य स्तर के 1 हजार गाइड का प्रशिक्षण के लिए होगा चयन

टूरिस्ट गाइड की होगी भर्ती, अजमेर में 21 को होगी परीक्षा

टूरिस्ट गाइड की होगी भर्ती, अजमेर में 21 को होगी परीक्षा

पर्यटन विभाग के तत्वावधान में पर्यटक गाइड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम परीक्षा का आयोजन रविवार को होगा। परीक्षा फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट आनासागर-पुष्कर रोड पर होगी।

पर्यटन विभाग के उप निदेशक संजय जौहरी ने बताया कि सरकार ने पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए गाइड नियुक्ति की घोषणा की है। इसके तहत रविवार को फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट में सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक स्थानीय स्तरीय गाइड परीक्षा होगी। दोपहर 2 से शाम 4 बजे तक राज्य स्तरीय गाइड परीक्षा कराई जाएगी।

परीक्षा के माध्यम से अजमेर संभाग के नागौर, भीलवाड़ा और अजमेर में स्थानीय स्तर पर 200 गाइड तथा राज्य स्तर के 1 हजार गाइड का चयन प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए किया जाएगा। जिला प्रशासन के साथ समन्वयक, केंद्राधीक्षक, पर्यवेक्षक और वीक्षकों की नियुक्ति की गई है।

प्रवेश पत्र अपलोड

जौहरी ने बताया कि गाइड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र, समय और अन्य जानकारियों का अवलोकन कर सकते हैं। साथ ही हैल्पलाइन नंबर 9509068272 तथा 9829305799 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

पढ़ें यह खबर भी: 5 हजार रुपए जमा कराकर लड़ सकेंगे चुनाव
अजमेर. छात्रसंघ चुनाव को लेकर कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने विद्यार्थियों को राहत दी है। सरकारी और निजी कॉलेज में पीजी प्रीवियस कक्षाओं में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी शुक्रवार दोपहर 3 बजे तथा शनिवार दोपहर 12 बजे तक पांच हजार रुपए विकास शुल्क जमा कराकर चुनाव लड़ सकेंगे। संयुक्त निदेशक डॉ. शैला महान ने बताया कि पीजी प्रीवियस में दाखिले नहीं हुए हैं।

जबकि कई विद्यार्थी चुनाव लड़ना चाहते हैं। सत्र 2021-22 के नियमित तथा परीक्षा में बैठने वाल विद्यार्थी और सत्र 2022-23 के पीजी कोर्स में प्रवेश के पात्र विद्यार्थी चुनाव लड़ सकेंगे। ऐसे विद्यार्थी विकास शुल्क मद में पांच हजार रुपए शुक्रवार और शनिवार को तय अवधि में जमा करा सकेंगे। ऐसे विद्यार्थियों को राजस्थान हाईकोर्ट के आदेशानुसार अंतिम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले शुरू होने पर जमा राशि को समायोजित किया जाएगा। पूरक, फेल होने पर राशि नहीं लौटाई जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो