BEAWAR : 10 साल बाद भी नहीं मिला ठेलों को ठिकाना

एक दशक से बैठक तक योजना, इधर-उधर कर चला रहे व्यवस्था, टाउन वेंडिंग कमेटी बनी, स्मार्ट कार्ड बनाए, लेकिन बांट तक नहीं सके, ठेलों वालों को हड़काकर चला रहे काम

ब्यावर ( अजमेर ).

शहर की सुंदरता एवं बेहतर सुविधा को लेकर वेंडिंग नीति एक दशक से फाइलों में चल रही है। प्रशासन इस योजना को जमीन स्तर पर अमलीजामा नहीं पहना पा रहा है। नगर परिषद प्रशासन ठेले वालों को इधर-उधर हटवाकर इतिश्री कर रहा है।

बढ़ते दायरे व आबादी के अनुरूप शहर को व्यवस्था, सुंदरता व सहूलियत को लेकर कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। टाउन वेंडिंग कमेटी का गठन हो चुका है। ठेला संचालकों के स्मार्ट कार्ड बनकर तैयार हो चुके हैं।

परिषद प्रशासन न तो ठेला संचालकों को स्मार्ट कार्ड का वितरण कर सका है एवं न ही वेंडिंग जोन निर्धारण को लेकर अंतिम मोहर लगा सके हैं। यही कारण है कि चांगगेट, अजमेरी गेट, सूरजपोल गेट पर ठेलों की रेलमपेल लगी रहती है। इससे शहर की व्यवस्था बाधित होने के साथ ही लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दायरा बढ़ा, व्यवस्थाएं जस की तस

शहर का विस्तार करीब 15 किलोमीटर के दायरे में हो चुका है। आम आदमी की जरूरत को लेकर नए बाजार विकसित नहीं किए गए। दबाव वाले क्षेत्रों में ठेले वालों को इधर से उधर हड़काकर परिषद प्रशासन व्यवस्था चला रहा है।

इन ठेला संचालकों को निश्चित स्थान नहीं दिए जा रहे हैं। इसके अलावा शहर में सब्जी को लेकर नए स्थान विकसित करने को लेकर परिषद प्रशासन गंभीर नहीं है।

यही कारण है कि शहर के कुछ स्थानों पर ही दबाव रहता है। इससे शहर में दिनों-दिन अव्यवस्था बढ़ रही है।

नीति नहीं, कार्रवाई का दिखावा

नगर परिषद प्रशासन टाउन वेंडिंग कमेटी का गठन कर चुकी है। इसके गठन को करीब दो साल का समय होने को आया है। अब तक ठेलों को लेकर परिषद प्रशासन कोई निर्णय नहीं कर पाया है।

परिषद प्रशासन की ओर से यदा-कदा मुख्य बाजार में कार्रवाई कर ठेले वालों को इधर-उधर करा दिया जाता है। यह व्यवस्था कुछ देर के लिए नजर आती है। इसके बाद वापस ठेले वालों की मुख्य बाजार में रेलमपेल शुरू हो जाती है।

बदलता रहा स्थान

सनातन स्कूल मार्ग पर पूर्व में चौपाटी लगती थी। इस चौपाटी को गीता भवन मार्ग पर स्थानान्तरित किया गया। इसके बाद नगर परिषद मार्ग पर चौपाटी को स्थान दिया गया।

कुछ समय बाद इस चौपाटी को पटेल स्कूल के सामने स्थानान्तरित किया गया। कुछ माह तक यह व्यवस्था चलती रही। बाद में इस चौपाटी को मिशन ग्राउंड के सामने शिफ्ट कर दिया। मुख्य मार्ग पर अव्यवस्था होने लगी तो अब इस चौपाटी को स्टेशन मार्ग पर शिफ्ट किया गया है।

परिषद प्रशासन लागू नहीं कर पा रहा व्यवस्था

नगर परिषद प्रशासन की ओर से सुचारु व्यवस्था को लेकर वेंडिंग जोन विकसित किए जाने हैं। इसके लिए टाउन वेंडिंग कमेटी का गठन हो चुका है। इसकी कुछ बैठक भी हुई।

हाल ही में हुई बैठक में वेंडिंग जोन को लेकर मौका देखना था, लेकिन अब तक नगर परिषद प्रशासन की ओर से इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है। फिलहाल एक चौपाटी का स्थान और बदला गया है।

ओडान चौक मार्ग से भी हटेंगे ठेले

नगर परिषद प्रशासन की ओर से ओडान चौक मार्ग पर लगने वाले ठेलों को गीता भवन मार्ग की ओर स्थानान्तरित किया गया। ओडान चौक मार्ग पर ठेलों का जमावड़ा होने से आवागमन बाधित हो रहे हैं। इसके चलते गीता भवन मार्ग पर स्थानान्तरित कर व्यवस्था को सुचारू करने के जतन किए जा रहे हैं।


जल्द ही संभावित वेंडिंग जोन चिह्नित किए जाएंगे। ऐसे स्थान की और तलाश की जाएगी। जहां पर वेंडिंग जोन विकसित किया जा सके, ताकि किसी के रोजगार पर असर नहीं पड़े। जल्द ही इसके लिए कार्यक्रम तय किया जाएगा।

राजेन्द्र सिंह, आयुक्त, नगर परिषद

Show More
dinesh sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned