scriptTradition: Gangaur and Rathoure baba procession in Ajmer | Tradition: मशहूर है अजमेर की गणगौर-राठौड़ बाबा की सवारी.. | Patrika News

Tradition: मशहूर है अजमेर की गणगौर-राठौड़ बाबा की सवारी..

गणगौर की सवारी के दौरान बैंड वादकों के बीच प्रतियोगिता होगी। शहर के बैंड नए और पुराने गीतों की सुमधुर धुनें पेश करेंगे।

अजमेर

Published: March 31, 2022 08:23:25 pm

अजमेर. ईसर गणगौर (राठौड़ बाबा) की पारम्परिक सवारी 11 अप्रेल को निकाली जाएगी। कोरोना संक्रमण के चलते दो साल सवारी नहीं निकल पाई थी। इस बार ठाठ-बाट से सवारी निकालने की तैयारियां शुरू हो गई है।
Gangaur-rathoure baba procession
Gangaur-rathoure baba procession
चैत्र शुक्ल दशमी को प्रतिवर्ष राठौड़ बाबा और गणगौर (Rathore baba and Gangaur )की पारम्परिक सवारी गाजे-बाजे के साथ निकाली जाती है। गणगौर महोत्सव समिति मोदियाना गली के तत्वावधान में 8 अप्रेल को सुबह 7.30 बजे श्रंगार कर राठौड़ बाबा और गणगौर को विराजित किया जाएगा। 9 और 10 शाम 7.3 0 से 11.30 बजे तक दर्शन किए जा सकेंगे। 11 अप्रेल को शाम 7.30 बजे बजे राठौड़ बाबा और गणगौर की पारम्परिक सवारी निकाली जाएगी। सवारी खटोला पोल, व्यास गली,होली धड़ा कड़क्का चौक, नया बाजार चौपड़ आगरा गेट होते हुए नसियां के निकट भोजनशाला तक पहुंचेगी। जबकि 12 अप्रेल को सुबह 9 बजे मोदियाना गली में मेहंदी-लच्छे का वितरण किया जाएगा।
बैंड बिखेरेंगे स्वरलहरियां
गणगौर की सवारी के दौरान बैंड वादकों के बीच प्रतियोगिता होगी। शहर के बैंड नए और पुराने गीतों की सुमधुर धुनें पेश करेंगे। मालूम हो कि बैंड की धुनें सुनने के लिए लोग देर रात तक नया बाजार और अन्य इलाकों में डटे रहते हैं।
सालभर रहते हैं पर्दे में....

मोदियाना गली में राठौड़ बाबा और गणगौर सालभर तक रहते हैं। इन्हें सालभर तक पर्दे में ढंककर रखा जाता है। लक्ष्मण स्वरूप मोदानी ने बताया कि चैत्र दशमी को ही पर्दा हटाकर सवारी निकाली जाती है। करीब 30-40 साल पहले मोहल्ले में किसी ने गलती से पर्दा हटा दिया था। ऐसे में चैत्र से पहले ही राठौड़ बाबा और गणगौर की सवारी निकालनी पड़ी थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.