Tradition: खास है असू चंद उत्सव, झूलेलाल मंदिरों में झिललिमाएंगे दीप

भगवान झूलेलाल की पवित्र ज्योत जगाने के अलावा भजन और अन्य कार्यक्रम होंगे।

By: raktim tiwari

Published: 18 Oct 2020, 04:01 PM IST

अजमेर.

शहर के झूलेलाल मंदिरों, विभिन्न दरबार और आश्रम में रविवार को असू चंद उत्सव मनाया जा रहा है। शाम को भगवान झूलेलाल की पवित्र ज्योत जगाने के अलावा भजन और अन्य कार्यक्रम होंगे।

प्रेमप्रकाश आश्रम मार्ग स्थित झूलेलाल मन्दिर वैशाली नगर के अध्यक्ष प्रकाश जेठरा ने बताया कि भगवान झूलेलाल की पवित्र महाज्योत जगाई जाएगी। भजन एवं पंजड़े के बाद आरती की जाएगी। इसके बाद छेज लगाई जाएगी। झूलेलाल प्याउ मंडल ट्रस्ट डिग्गी चैक के तत्वावधान में झूलेलाल मन्दिर में असू चंद उत्सव मनाया जाएगा। शाम 6.30 बजे पूज्य झूलेलाल प्याउ मण्डल ट्रस्ट के सहयोग से प्रसाद वितरण होगा। महासचिव घनश्याम भूरानी, संरक्षक गोबिन्द खटवानी, अध्यक्ष मोतीलाल ठाकुर, राजकुमारी गुलबानी, जीतेन्द्र रंगवानी और अन्य मौजूद रहेंगे।

इसी तरह असू चंद उत्सव के तहत रविवार शाम 6 बजे पूज्य सिन्धी पंचायत के तत्वावधान में ठठेरा चौक स्थित बाबा हरदयाल दरबार में बहिराणे की पवित्र ज्योत जगाई जाएगी। कथा पाठ, पंजड़े के बाद आरती होगी। महंत अशोक गाफिल कथा श्रवण कराएंगे। राजावीर दरबार आशा गंज में महन्त टहलगिरी गोस्वामी, किशन गुरनानी मोहल्ला स्थित माता ज्ञान ज्योति उदासीन आश्रम में माता गीता ज्योति के प्रवचन होंगे। यह जानकारी पूज्य सिन्धी पंचायत अजमेर के उपाध्यक्ष किशोर विधानी और संगठन सचिव राजेश झूरानी ने दी है।

स्वामी लीला शाह कॉलोनी धौलाभाटा स्थित झूलेलाल मन्दिर में अध्यक्ष बाबू वासवानी पूजन-आरती करेंगे। आशा गंज स्थित झूलेलाल मन्दिर में सेवाधारी लेखराज ठाकुर पंजडे आरती और ज्योत प्रज्जवलन करेंगे।

सीबीएसई-जंची हुई कॉपी की फोटो प्रति के लिए आवेदन

अजमेर. सीबीएसई की बारहवीं पूरक परीक्षा में शामिल विद्यार्थी जंची हुई कॉपी की फोटो प्रति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में जुटे हैं। अंक गणना के आवेदन कर चुके विद्यार्थियों को ही यह सुविधा मिलेगी।
बारहवीं की पूरक परीक्षाएं 22 से 30 सितंबर तक कराई गई थी। विद्यार्थियों से 11 और 12 अक्टूबर को अंक गणना के लिए आवेदन लिए गए थे। अब द्वितीय चरण में यह विद्यार्थी जंची हुई कॉपी की फोटो प्रति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन सुविधा रविवार सहित सोमवार को भी मिलेगी। इसके बाद 23 और 24 अक्टूबर को विद्यार्थी पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned