scriptCorona effect- कैरिज कारखाने में ट्रेन कोच अस्पताल बनने शुरू | Train coach hospital starts to be built in carriage factory | Patrika News
अजमेर

Corona effect- कैरिज कारखाने में ट्रेन कोच अस्पताल बनने शुरू

एक सप्ताह में तैयार होंगे 150 कोच अस्पताल, एक कोच में रखे जा सकेंगे 14 मरीज

अजमेरApr 03, 2020 / 12:23 am

baljeet singh

corona effect- कोरोना ने तोड़ी होटल और पर्यटन व्यवसाय की कमर

टे्रन कोच हॉस्पिटल में मरीजों के लिए जुटाई गई सुविधाएं।

अजमेर. कोरोना वायरस से निपटने के लिए रेलवे कैरिज कारखाने में 150 कोच अस्पताल निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। पुराने ट्रेन कोच की डिजाइन में तब्दीली कर इस तरह के कोच अस्पताल बनाए जा रहे हैं। कैरिज कारखाने में एक सप्ताह की समयावधि में 150 कोच अस्पताल तैयार कर रवाना किए जाएंगे।मुख्य कारखाना प्रबध्ंाक आरके मूंदड़ा ने रेलवे बोर्ड की ओर से निर्माण की स्वीकृति मिलते ही कारखाने के कार्मिकों को कार्य पर बुला लिया। एक कोच में चिकित्सक सहित 14 कोरोना संक्रमित मरीजों को रखने की व्यवस्था की जा रही है। इन कोच अस्पताल में पॉजिटिव मरीजों के इलाजके अलावा संदिग्ध मरीजों को आइसोलेट करने के लिए भी रखा जाएगा।
पहुंचेंगे त्वरित गति से

रेलवे बोर्ड ने पहले चरण में देश में 5 हजार ट्रेन कोच अस्पताल बनाने के आदेश जारी किए हैं। इसके तहत अजमेर कैरिज कारखाने में 150 कोचों को अस्पताल वार्ड में तब्दील किया जा रहा है। इनकी विशेषता ये है कि कोच अस्पताल को देश के किसी भी स्टेशन पर त्वरित गति से भेजा जा सकता है। भविष्य की जरूरत को देखते हुए ट्रेन कोच अस्पताल निर्माण की संख्या में बढ़ोतरी भी हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो