Panchayat chunav : jपंचायतराज संस्थाओं के चुनाव के लिए प्रशिक्षण आज से

नामांकन, चुनाव प्रक्रिया और मतगणना संबंधी देंगे प्रशिक्षण

By: dinesh sharma

Published: 03 Jan 2020, 10:49 PM IST

अजमेर.

पंचायतराज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के लिए नियुक्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए जिला स्तर पर प्रशिक्षण शनिवार से आयोजित होंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाशचंद्र शर्मा ने बताया कि चुनाव में नियुक्त आरओ, पीआरओ एवं पीओ प्रथम का तीन दिवसीय प्रशिक्षण 4 से 6 जनवरी तक सुबह 10 बजे से होंगे।

इसमें नामांकन, चुनाव प्रक्रिया एवं मतगणना से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिला स्तरीय प्रशिक्षण के लिए जवाहर रंगमंच, सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय एवं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ऑडिटोरियम निर्धारित किए गए हैं।

जोनल ऑफिसर एवं एरिया मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण 7 जनवरी सुबह 11 बजे से जवाहर रंगमंच पर होगा। इसमें नामांकन व चुनाव प्रक्रिया, मतगणना एवं आदर्श आचार संहिता की जानकारी प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार द्वितीय एवं तृतीय चरण का प्रशिक्षण पॉलीटेक्निक कॉलेज में सुबह 8 बजे से होंगे।

आरओ, पीआरओ एवं एपीआरओ प्रथम के द्वितीय प्रशिक्षण का प्रथम चरण 16 जनवरी एवं द्वितीय चरण 21 जनवरी को होंगे। तृतीय चरण का प्रशिक्षण 28 जनवरी को होगा।

समस्त कार्मिकों को लेना होगा प्रथम चरण का प्रशिक्षण

मतदान दलों में नियुक्त समस्त कार्मिकों को प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है। फिर चाहे कार्मिक किसी भी प्रकोष्ठ में कार्यरत हों। उप जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाशचंद्र शर्मा ने बताया कि पंचायत चुनाव में नियुक्त कार्मिकों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण शनिवार से शुरू होगा।

जिला अथवा उपखंड स्तर पर पंचायत चुनाव के लिए गठित प्रकोष्ठों एवं अनुभागों में कार्यरत कार्मिकों जिनकी ड्यूटी मतदान दलों में लगाई गई है उन्हें प्रशिक्षण लेना अनिवार्य होगा। अनुपस्थित रहने वाले कार्मिक के विरुद्ध निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्यवाही की जाएगी।

जोनल अधिकारियों का प्रशिक्षण 7 को

पंचायत चुनाव के मद्देनजर जोनल अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण 7 जनवरी सुबह 11.30 बजे राजीव गांधी ऑडिटोरियम, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में होगा। यह जानकारी कानून व्यवस्था प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी ने दी।

Show More
dinesh sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned