scriptत्रिवेणी: बनास-बेड़च नदी का पानी पहुंचता है बीसलपुर बांध में | Triveni: Banas-Bedach river water reaches Bisalpur dam | Patrika News

त्रिवेणी: बनास-बेड़च नदी का पानी पहुंचता है बीसलपुर बांध में

locationअजमेरPublished: Aug 24, 2021 01:11:52 am

Submitted by:

CP

भीलवाड़ा, चित्तौड़, राजसमंद एवं उदयपुर जिले के कुछ हिस्से में बारिश फादेमंद

त्रिवेणी: बनास-बेड़च नदी का पानी पहुंचता है बीसलपुर बांध में

त्रिवेणी: बनास-बेड़च नदी का पानी पहुंचता है बीसलपुर बांध में

अजमेर. उदयपुर जिले के कुछ हिस्से, राजसमंद, चित्तौड़ एवं भीलवाड़ा जिले से अलग-अलग तीन नदियों बनास, बेड़च एवं गंभीरी नदियों का पानी त्रिवेणी के रूप में बीसलपुर बांध में पहुंचता है। लेकिन अभी तक इन चारों जिलों में बारिश कम हुई है।
अजमेर की जनता अजमेर के साथ अन्य चार जिलों भीलवाड़ा, चित्तौड़, राजसमंद एवं उदयपुर में भी अच्छी बारिश की कामना कर रहे हैं। यह इसलिए ताकि इन जिलों में अच्छी बारिश हो तो बीसलपुर बांध में पानी की आवक हो। इससे न केवल अजमेर बल्कि जयपुर और टोंक में को भी पानी मिलेगा।
अजमेर में बारिश होने से पानी खेतों में फसलों को फायदा तो पहुंचाता ही है वहीं तालाबों में भी आवक होती है। लेकिन पीने के पानी के लिए अजमेर की जनता की निर्भरता पिछले डेढ़ दशक से बीसलपुर पर ही निर्भर है। बीसलपुर बांध में पानी की कमी होने के कारण यहां पेयजल आपूर्ति 72 घंटे या 96 घंटे से होती है।
इनका कहना है

बीसलपुर बांध में वर्तमान में 310.75 मीटर पानी है। अजमेर जिले के लिए यह पानी मई 2022 तक का है। त्रिवेणी नदी से बीसलपुर नदी में पानी पहुंचता है।

रामनिवास खाती, सहायक अभियंता बीसलपुर केकड़ी खण्ड। 9828570873
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो