scriptअवैध खदान ढही,मलबा में दबने से दो श्रमिक सगी बहनों ने तोड़ा दम | Two women workers died due to the collapse of the mine | Patrika News

अवैध खदान ढही,मलबा में दबने से दो श्रमिक सगी बहनों ने तोड़ा दम

locationअजमेरPublished: Apr 09, 2021 11:14:37 pm

Submitted by:

suresh bharti

खदान में रोजोना की तरह मजदूर काम कर रहे थे। शुक्रवार दोपहर बाद अचानक खदान ढह गई। इससे मौके पर खलबली मच गई।

अवैध खदान ढही,मलबा में दबने से दो श्रमिक सगी बहनों ने तोड़ा दम

अवैध खदान ढही,मलबा में दबने से दो श्रमिक सगी बहनों ने तोड़ा दम

ajmer अजमेर. अजमेर व टोंक जिले की सरहद पर मूण्डिया गांव स्थित एक अवैध खदान ढहने से दो सगी बहनों की मौत हो गई। हादसे में तीन अन्य मजदूरों को भी चोटें आई है। ग्रामीणों ने खदान को अवैध बताया है। यहां से क्वाटर््स सहित अन्य पत्थरों का अवैध रूप से खनन किया जा रहा है।
हादसे के बाद टोंक जिले के टोडारायसिंह तहसीलदार व पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचा। अजमेर जिले के देवगांव के पास एक खदान में शुक्रवार को श्रमिक काम कर रहे थे। इसी दौरान मलबा ढहने से देवगांव निवासी बद्री देवी पत्नी गोपाल खटीक व संतरा देवी पत्नी लालाराम खटीक मलबे में दब गई। इसके चलते मौके पर हडक़ंप मच गया।
ग्रामीणों की भीड़ मौके पर जमा

खदान पर कार्यरत अन्य मजदूर खुद को बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। बाद में मजदूरों ने मलबे में दबी दोनों महिलाओं को बाहर निकाला जो सगी बहनें थी। घायलावस्था में टोडारायङ्क्षसह अस्पताल ले जाते समय बद्री देवी ने रास्ते में दम तोड़ दिया, वहीं संतरा देवी की केकड़ी के राजकीय चिकित्सालय में उपचार के दौरान मौत हो गई। हादसे की सूचना पर भारी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ मौके पर जमा हो गई। टोडारायसिंह तहसीलदार व पुलिस प्रशासन भी मौके पर पहुंचा।
बच्चों के सिर से उठा मां का साया

खदान हादसे में मृतका दोनों सगी बहनें थी। इनकी आजीविका का जरिया मेहनत मजदूरी थी जो दिहाड़ी श्रमिक थी। मृतका बद्री देवी के पति गोपाल खटीक का पूर्व में देहान्त हो चुका। हादसे में महिला बद्री की मौत के बाद मृतका के बच्चों के सिर से मां का साया भी उठ गया। मृतका के चार बेटियां व एक बेटा है। अपनी मां की मौत की खबर सुनकर चारों बेटियां व बेटे का रो-रो कर बुरा हाल हो गया। अब छोटे-छोटे बच्चों के सामने घर चलाने का संकट खड़ा हो गया है। दूसरी मृतका संतरा का परिवार भी काफी गरीब है। हादसे के बाद इनके घर में मातम पसरा हुआ है।
करंट से किसान की मौत

पीसांगन. थाना क्षेत्र के करनोस स्थित रामगढ़ में शुक्रवार को कुएं पर वाटर पंप चालू करते समय करंट की चपेट में आने से 28 वर्षीय किसान की मौत हो गई। सूचना पर अस्पताल पहुंचे हैड कांस्टेबल प्रभुराम नेहरा ने मृत किसान के भाई की रिपोर्ट पर कार्रवाई कर पोस्टमार्टम करा शव परिजन के सुपुर्द कर मामले की जांच शुरू कर दी।
थानाधिकारी प्रीति रत्नु के मुताबिक रामगढ़ निवासी शिवराज कुमावत ने रिपोर्ट में बताया कि उसका भाई सूरजमल कृषि कुएं पर फ सल की सिंचाई के लिए गया था, जहां पर वाटर पंप चलाते समय करंट की चपेट में आ गया। परिजन उसे ब्यावर अस्पताल लेकर गए,जहां स्वास्थ्य परीक्षण के बाद चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो