scriptUnique wedding : भात भरवाया न दहेज लिया न उपहार | Unique wedding in Kuchaman City | Patrika News

Unique wedding : भात भरवाया न दहेज लिया न उपहार

locationअजमेरPublished: Nov 13, 2019 11:34:57 am

Submitted by:

himanshu dhawal

कुचामनसिटी में अनूठा विवाह बना चर्चा का विषय खाना झूठा छोडऩे वाले को टोका और लगाए स्काउट के स्वयं सेवक

Unique wedding : भात नहीं भरवाया, दहेज और न ली आंजली

Unique wedding : भात नहीं भरवाया, दहेज और न ली आंजली

हिमांशु धवल
कुचामनसिटी. नागौर जिले के कुचामनसिटी में रविवार को हुआ विवाह चर्चा का विषय बना हुआ है। इस विवाह की मुख्य खासियत है कि इसमें किसी भी तरह का लेन-देन नहीं किया गया। वहीं झूठे खाना छोडऩे वालों को टोकने और शेष खाने को अलग-अलग करने के लिए स्काउट के स्वयं सेवक लगाए गए। इससे नाममात्र का खाना वेस्ट हुआ।
कुचामनसिटी के गोदावरी गार्डन के पास रहने वाले ब्लॉक साक्षरता समन्वयक चम्पलाल कुमावत और उनकी पत्नी अध्या का मधुबाल कुमावत ने अ ने बेटे अभिषेक कुमावत की शादी पीसांगन निवासी कोमल के साथ 8 नवम्बर को की। शहर के समारोह स्थल र रविवार को स्वरूचिभोज किया गया। इसमें मुख्य बात यह है कि इस अनूठी शादी में किसी भी तरह का भात, गहने और क ड़े आदि नहीं लिए गए। दहेज और कन्यादान के रू में कुछ भी लेने से मना कर दिया। साथ ही आशीवार्द समारोह में आंजली (उपहार) स्वरू कुछ नहीं लिया गया। रिवार ने अनूठी हल कर समाज के सामने एक नजीर ेश की है।
एफडी की जगह स्वयं ने दिए रु ए
दुल्हन क्ष को दहेज के रू में कुछ भी लेने से इंकार करने के बावजूद विदाई के दौरान लडक़ी वालों ने एक लाख 11 हजार रु ए की एफडी देने का ्रयास किया, लाख मना करने के बावजूद वह नहीं मानें। इस र चम् ालाल कुमावत ने दुल्हन क्ष के लोगों को एफडी सुरक्षित रखने को कहा। उन्होंने कहा कि दुल्हन क्ष के लोगों का मान सम्मान रखने के लिए एक लाख 11 हजार रु ए आ को दूंगा उसके बाद ही यह एफडी हाथ में लूंगा।
मात्र 3-4 किलो खाना हुआ वेस्ट
स्वरूचिभोज में खाना बहुत वेस्ट (खराब) होता है, लेकिन यहां र ऐसा कुछ नहीं हुआ। इसके लिए स्काउट के स्वयं सेवक लगा रखे थे। वह प्लेट को कचरा पात्र में डालने से हले उसे चैक करते और शेष बचे खाने को अलग-अलग प्लास्टिक के ड्रमों में इक्_ा किया गया। अंत में सिर्फ तीन-चार किलो ही खाना वेस्ट के रू में बचा। यह भी शुओं को खिला दिया गया।
—————————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो