script

70 साल में पहली बार दिखेगा आपको ये नजारा, अब तक नहीं हुआ था ये काम

locationअजमेरPublished: Aug 08, 2018 07:03:22 am

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

honour for teachers

honour for teachers

रक्तिम तिवारी/अजमेर।

स्कूल शिक्षकों की तर्ज पर विश्वविद्यालय और कॉलेज शिक्षकों को भी शिक्षक दिवस पर सम्मान दिया जाएगा। उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेज शिक्षकों से आवेदन मांगे हैं। प्रदेश में पहली बार उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग शिक्षकों का सम्मान करेगा।
5 सितम्बर को शिक्षक दिवस पर प्रदेश, मंडल और जिला स्तर पर स्कूल शिक्षकों का सम्मान होता रहा है। कॉलेज और विश्वविद्यालयों के शिक्षकों को सम्मान नहीं दिया जाता था। उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग ने पहली बार कॉलेज और विश्वविद्यालय शिक्षकों को भी सम्मानित करने का फैसला किया है।
22 तक मांगे आवेदन

कॉलेज शिक्षा आयुक्त आशुतोष ए. टी. पेडणेकर के अनुसार तकनीकी, संस्कृत, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और उच्च शिक्षा से संबंधित विश्वविद्यालय और सभी सरकारी कॉलेज के प्रोफेसर, रीडर, लेक्चरर, शारीरिक शिक्षक अधिकारी और पुस्तकालयाध्यक्ष 22 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
भगवान के भरोसे रहे राजस्थान में जंगल, इनको उतरना पड़ा सड़कों पर

वन विभाग का फील्ड स्टाफ छुट्टी पर रहा। कर्मचारियों और अधिकारियों ने रैली निकाली और संभागीय आयुक्त को ज्ञापन सौंपा। पूरे राज्य में सभी संभाग मुख्यालय पर यह कार्यक्रम रखा गया। कार्मिकों ने संबंधित संभागीय आयुक्तों को अपना मांग पत्र सौंपा। उधर प्रदेश के वन विभाग के अधीनस्थ जंगलात भगवान भरोसे रहे।
राजस्थान अधीनस्थ वन कर्मचारी संघ के जिलाध्यक्ष सैयद रबनवाज के नेतृत्व में अजमेर, नागौर, टोंक और भीलवाड़ा के कार्मिकों ने मंडल वन कार्यालय से रैली निकाली। रैली केंद्रीय कारागार, डोम्स कम्पाउंड होते हुए संभागीय आयुक्त कार्यालय पहुंची। कार्मिकों ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपे ज्ञापन में बताया कि उन्हें 24 घंटे बिना सुविधाओं के कामकाज करना पड़ता है। अतिक्रमियों के खिलाफ कार्रवाई, हिंसक वन्य जीवों के हमलों के दौरान परेशानियां होती हैं। कई कार्मिक तो हमलों में घायल हो चुके हैं।
इसके अलावा वर्कचार्ज कर्मचारियों के पदनाम परिवर्तन, ग्रेड पे 2800 करने, डब्ल्यू सी कर्मचारियों के वन रक्षक पद पर समायोजन, नकद वर्दी भुगतान, मैस भत्ता, नाका पर मोटर साइकिल और किराए पर जीप मुहैया कराने, बैरक/चौकी का निर्माण पुलिस के समान पद, वेतनमान, वनरक्षक, वनपाल और क्षेत्रीय पदों पर विभागीय कार्मिकों का 25 प्रतिशत कोटा भर्ती में शामिल करने जैसी मांगें यथावत है।
इनको आरएस प्रारंभिक की उत्तरकुंजी का इंतजार

आरएएस प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों को अब उत्तरकुंजी का इंतजार है। राजस्थान लोक सेवा आयोग इसकी तैयारियों में जुटा है। इन्हें जल्द वेबसाइट पर अपलोड किए जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो