अजमेर,किशनगढ़ व बिजयनगर में भाजपा भारी,सरवाड़ व किशनगढ़ में कांग्रेस को राहत, फिर भी दोनों दल आंशकित

शहरी निकाय चुनाव के मुखिया को लेकर बाड़ाबंदी, भाजपा व कांग्रेस में बगावत,क्रॉस व पाला बदलने की आशंकाएं,जोड़तोड़ व खरीद-फरोख्त में लगाई पूरी ताकत

By: suresh bharti

Published: 05 Feb 2021, 01:02 AM IST

ajmer अजमेर. शहरी निकाय के वार्ड चुनाव भले ही शांति से हो गए,लेकिन मुखिया चुनाव को लेकर शह और मात का खेल जारी है। अजमेर नगर निगम में भाजपा व कांग्रेस पार्षदों की संख्या में इतना इंतर है कि विपक्ष कोई उलटफेर कर दे। इसकी संभावनाएं कम ही नजर आ रही है। हालाकि दोनों ही दलों ने पार्षदों की बाड़ाबंदी कर रखी है। गुरुवार को नाम वापसी के बाद जिले के सभी निकायों में 2-2 प्रत्याशी शेष रह गए। ऐसे में सीधा मुकाबला होगा।

2-2 उम्मीदवार अध्यक्षीय पद के चुनाव मैदान में

अजमेर नगर निगम के महापौर पद के लिए चंचल देवी, पिंकी तथा काजल यादव ने अपने नाम वापस ले लिए हैं। इससे अब कांग्रेस की द्रोपदी तथा भारतीय जनता पार्टी की ब्रजलता चुनाव मैदान में हैं। नाम वापसी के बाद नगर निगम अजमेर, नगर परिषद किशनगढ़, नगर पालिका बिजयनगर, केकड़ी एवं सरवाड़ के लिए 2-2 उम्मीदवार अध्यक्षीय पद के चुनाव मैदान में हैं। अध्यक्ष पद के लिए मतदान रविवार को प्रात: 10 से दोपहर 2 बजे तक होगा। मतदान समाप्ति के बाद वोटों की गिनती होगी।

केकड़ी व सरवाड़ में कांग्रेस को खतरा नहीं!

केकड़ी नगर पालिका में कांग्रेस के 20 तथा भाजपा के 17 पार्षद हैं। ऐसे में कांग्रेस व भाजपा के बीच नजदीकी की जंग है। आसार तो कांग्रेस की जीत के हैं,लेकिन निर्दलीय किस ओर झुकेंगे। कुछ नहीं कहा जा सकता। वैसे चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा के प्रभाव का ही परिणाम है कि केकड़ी में 20 प्रत्याशी जीते हैं। ऐसे में नगर पालिकाध्यक्ष कांग्रेस का बनाने में डॉ. शर्मा कोई कसर शेष नहीं छोडेंगे। सरवाड़ में भी कांग्रेस की स्थिति संतोषजनक बताई। यहां दो निर्दलीय कांग्रेस के साथ हो गए। इसलिए भाजपा की उम्मीदें क्षीण दिख रही है। किशनगढ़ व बिजयनगर में भाजपा की किलेबंदी के आगे कांग्रेस की दाल गलती नजर नहीं आ रही।

अजमेर जिले की पांच निकाय प्रमुख के यह रहे प्रत्याशी

अजमेर नगर निगम : ब्रजलता हाड़ा (भाजपा)-द्रोपदी कोली (कांग्रेस)।
किशनगढ़ नगर परिषद : दिनेश सिंह (भाजपा)-प्रदीप कुमार अग्रवाल (कांग्रेस)।

नगरपालिका सरवाड़ : शारदा देवी (भाजपा)-छंगन कंवर (कांग्रेस)।
नगर पालिका केकड़ी : मिश्रीलाल (भाजपा)-कमलेश कुमार साहू (कांग्रेस)।

नगर पालिका बिजयनगर : अनिता(भाजपा)-ज्योति यादव (कांग्रेस)।

उपाध्यक्ष पद का चुनाव 8 को

नगरीय निकायों के उपाध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन प्रक्रिया सोमवार को होगी। निर्वाचन प्रक्रिया के लिए बैठक प्रात: 10 बजे आरम्भ होगी। इसमें प्रात: 11 बजे तक नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की संवीक्षा प्रात: 11.30 बजे से आरम्भ होगी। दोपहर 2 बजे तक अभ्यर्थी अपने नाम वापस ले सकते है। आवश्यक होने पर मतदान दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतदान के तुरन्त बाद मतगणना होगी।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned