scriptअवैध रीफिलिंग के दौरान गैस सिलेंडर में धमाके से धधकी वैन | Van explodes due to explosion in gas cylinder during illegal refilling | Patrika News

अवैध रीफिलिंग के दौरान गैस सिलेंडर में धमाके से धधकी वैन

locationअजमेरPublished: Jan 21, 2022 02:45:09 am

Submitted by:

manish Singh

पुष्कर की संतोषी माता ढाणी में एलपीजी सिलेण्डर की अवैध रीफिलिंग, सिलेण्डर फटने से मारूति वैन में लगी आग
जिला रसद अधिकारी ने की मौके पर कार्रवाई, 19 सिलेंडर जब्त

अवैध रीफिलिंग के दौरान गैस सिलेंडर में धमाके से धधकी वैन

अवैध रीफिलिंग के दौरान गैस सिलेंडर में धमाके से धधकी वैन

अजमेर

पुष्कर की संतोषी माता की ढाणी में गुरूवार रात वैन में घरेलू गैस सिलेंडर से अवैध रीफिलिंग करने के दौरान हादसा पेश आया। धमाके के साथ सिलेंडर में लगी आग से वैन धधक उठी। वैन में लगी आग से आसपास के पूरे इलाके में दहशत फैल गई। घटना के बाद जिला कलक्टर के आदेश पर डीएसओ हेमंत माथुर घटना स्थल पर पहुंचे। विभागीय टीम ने पड़ोस के मकान से बड़ी संख्या में घरेलू गैस सिलेंडर जब्त कर आवश्यक वस्तु अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया है।
रिहायशी इलाके में अवैध रीफिलिंग
गुरुवार रात संतोषी माता की ढाणी में दौलत माली रिहायशी इलाके में वैन में घरेलू गैस सिलेंडर से गैस रीफिलिंग कर रहा था। तभी अचानक धमाके के साथ सिलेंडर में आग लग गई। वैन में लगी आग से मौके पर अफरा-तफरी मच गई। हालांकि हादसे में हताहत होने वालों को पता नहीं चला। जबकि वैन चालक अजमेर निवासी मुकद्दर अली बिलखता मिला। उसकी वैन बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। हादसे की सूचना मिलते ही जिला रसद अधिकारी हेमन्त माथुर विभागीय टीम के साथ घटना स्थल पर पहुंचे।
पड़ोस के मकान में फेंक दिए सिलेंडर

रसद विभाग की टीम ने दौलत माली के पड़ोस के मकान से बड़ी संख्या में घरेलू गैस सिलेंडर जब्त किए। टीम ने यहां से 10 और 9 खाली घरेलू गैस सिलेंडर बरामद किए। पड़ताल में आया कि आरोपी ने कार्रवाई के डर से आनन-फानन में सिलेंडर पड़ोसी छीतर के मकान में फेंक दिए थे। रसद विभाग ने गैस सिलेंडर जब्त कर आवश्यक वस्तु अधिनियम में प्रकरण दर्ज की कार्रवाई शुरू कर दी।
पर्यटकों की वैन में एलपीजी
प्रारंभिक पड़ताल में आया कि दौलत माली अजमेर से जायरीन व पर्यटकों को पुष्कर लेकर आने वाली वैन में एलपीजी की रीफिलिंग करता है। वैन चालक मुकद्दर अली भी पर्यटकों को लेकर पुष्कर आया था। वह पर्यटकों को छोड़ एलपीजी गैस भरवाने आया था। इधर पुष्कर थाना पुलिस भी मामले की पड़ताल में जुटी है।
100 डायल पर ली मदद

हादसे के बाद क्षेत्रवासियों ने पुलिस कन्ट्रोल रूम से मदद मांगी। इधर स्थानीय नेताओं ने जिला कलक्टर को घटना की सूचना दे दी। सूचना के बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया। माथुर टीम के साथ घटना स्थल पर पहुंचे।
हो सकता था बड़ा हादसा
दौलत माली लम्बे समय से गैस रीफिलिंग का अवैध कारोबार कर रहा है। पूर्व में भी शिकायतें की गई लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। गनीमत रही कि हादसे ने विकराल रूप नहीं लिया। मामले में जिला प्रशासन को शिकायत की जाएगी।
भागचन्द दगदी, पार्षद

इनका कहना है…
पुष्कर के निकट गैस सिलेंडर में आग की सूचना पर पहुंचे। जांच में पड़ोस के मकान से 19 एलपीजी सिलेंडर जब्त किए हैं। आरोपी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। आमजन अवैध रीफिलिंग की सूचना दे तो ऐसे हादसों से बचा जा सकता है।
हेमन्त माथुर, डीएसओ (प्रथम), अजमेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो