scriptVEDIO: सीबीएसई ने मांगी दसवीं-बारहवीं के स्टूडेंट्स की लिस्ट | VEDIO: CBSE demands 10th and 12th class students LOC | Patrika News

VEDIO: सीबीएसई ने मांगी दसवीं-बारहवीं के स्टूडेंट्स की लिस्ट

locationअजमेरPublished: Sep 17, 2021 09:50:43 am

Submitted by:

raktim tiwari

दसवीं-बारहवीं के स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं सत्र 2021-22 में। दो टर्म में होंगे इस बार एग्जाम।

cbse exam 2021-22

cbse exam 2021-22

अजमेर. सीबीएसई ने सम्बद्ध स्कूलों से सत्र 2021-22 के दसवीं-बारहवीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों की सूची (एलओसी)मांग है। इस बार विद्यार्थियों की दो टर्म में परीक्षाएं होंगी।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि दसवीं और बारहवीं की टर्म प्रथम परीक्षा नवंबर-दिसंबर और टर्म द्वितीय परीक्षा मार्च-अप्रेल में होगी। स्कूलों को विद्यार्थियों की सूची अपलोड करनी होगी। इस बार त्रुटियों में सुधार के लिए समय नहीं दिया जाएगा। स्कूलों को सावधानी से विद्यार्थियों का डाटा अपलोड करना होगा। स्कूलों को अपने पंजीकृत विद्यार्थियों की ही सूची अपलोड करनी होगी। अटेंडेंट और अन्य नियमों का ध्यान रखना होगा।
सीबीएसई करेगा सर्वेक्षण
केंद्र सरकार ने सीबीएसई को राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण की जिम्मेदारी सौंपी है। बोर्ड देश के 733 स्कूल में यह कार्य करेगा। इसके तहत तीसरी, पांचवीं, आठवीं और दसवीं के विद्यार्थियों के अधिगम (लर्निंग) स्तर को जांचा जाएगा। इसके लिए प्राचार्यों, शिक्षकों
भर्तियों में बढ़ रहे फॉर्म, कट रही बेरोजगारों की जेब

रक्तिम तिवारी/अजमेर. रीट, आरएएस-अधीनस्थ सेवा, सब इंस्पेक्टर और भर्तियों में आवेदनों की बढ़ती संख्या सरकार को जहां फायदा पहुंचा रही है। वहीं बेरोजगारों की जेब ढीली हो रही है। आवेदनों के मुकाबले ना तो पूरे अभ्यर्थी परीक्षाओं में बैठते हैं। ना ही सरकार किसी एक एजेंसी को काम सौंपने अथवा प्रशासनिक-मंत्रालयिक भर्तियों की संयुक्त परीक्षा पर जोर दे रही है।
राज्य में आरपीएससी, राजस्थान मंत्रालयिक एवं अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड से अधिकांश भर्तियां होती हैं। जबकि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रीट, विश्वविद्यालयों के स्तर पर शिक्षकों-अधिकारियों की भर्तियां होती हैं।
यूं बढ़े रहे आवेदन
रीट में 26 लाख
सब इंस्पेक्टर भर्ती-2020 में 7 लाख 97 हजार
सहायक आचार्य भर्ती के लिए 1.50 लाख
आरएएस-2021 में 6.50 लाख
प्रधानाध्यापक प्रवेशिका- 1 लाख
आरयूएचएस- 12 हजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो