scriptलोगों से सब्जियां भी रूठीं, लगातार बढ़ रहे दाम | Vegetables also got angry with people, prices are increasing | Patrika News

लोगों से सब्जियां भी रूठीं, लगातार बढ़ रहे दाम

locationअजमेरPublished: Oct 24, 2021 02:16:04 am

Submitted by:

Dilip

– बेमौसम की बारिश और महंगे डीजल-पेट्रोल का असर – प्याज-टमाटर ने लगाई ऊंची छलांग
पेट्रोल—डीजल के दाम लगातार बढऩे के बाद अब सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। ज्यादातर सब्जियों के दाम में डेढ़ से दो गुने का अंतर आया है। सब्जी विक्रेताओं के अनुसार इन दिनों हो रही बेमौसम की बारिश के कारण मंडी में सब्जियों की आवक भी कम हो गई है।

लोगों से सब्जियां भी रूठीं, लगातार बढ़ रहे दाम

लोगों से सब्जियां भी रूठीं, लगातार बढ़ रहे दाम

धौलपुर. पेट्रोल—डीजल के दाम लगातार बढऩे के बाद अब सब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। ज्यादातर सब्जियों के दाम में डेढ़ से दो गुने का अंतर आया है। सब्जी विक्रेताओं के अनुसार इन दिनों हो रही बेमौसम की बारिश के कारण मंडी में सब्जियों की आवक भी कम हो गई है। फिलहाल, सब्जियों के बढ़ते दामों ने मध्यमवर्गीय परिवारों का बजट बिगाड़ दिया है।
धौलपुर में प्याज के खुदरा दाम कुछ दिन पहले 40 रुपए प्रति किलो थे, जो बढ़कर 50 से 55 रुपए किलो तक हो चुके हैं। टमाटर भी 40 से बढ़कर 60 रुपए प्रति किलो पहुंच गया है। यही हाल आलू का भी है। आलू 18 से 20 रुपए प्रति किलो में बेचा जा रहा है। साथ ही शिमला मिर्च, हरी मिर्च, गोभी आदि सब्जियों के दामों में वृद्धि हुई है। सब्जी मंडी में सब्जी खरीद रहे लोगों का कहना है कि आजकल सब्जियों ने पूरा बजट बिगाड़ दिया है।
सब्जी की खपत हुई आधी

सब्जी विकेे्रताओं का कहना है कि जो व्यक्ति पहले एक किलो सब्जी खरीदता था, वह बड़े हुए दाम सुनकर सिर्फ आधा किलो खरीद रहा है। पेट्रोल, डीजल महंगा हो गया। जिन गाडिय़ों में मंडी से सब्जी आती है, उन्होंने भाड़ा बढ़ा दिया है। यह भी सब्जियों के महंगे होने का कारण है। लगातार बारिश से भी कुछ सब्जियों की फसलों में नुकसान हुआ है, जिसके कारण सब्जी महंगी है। सब्जी का धंधा कच्चा धंधा है। इसमें कुछ सब्जी छोड़कर बाकी सब्जियां स्टॉक नहीं की जा सकती हैं। जब माल आ ही महंगा रहा है, तो बाजार में भी महंगा जा रहा है।
यह हैं प्रमुख सब्जियों के भाव (रुपए प्रति किलो)

प्याज 50

आलू 20
बैंगन 40

टिंडे 80
ग्वार 40

गोभी 30
टमाटर 60

धनिया 160

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो