सड़क पर खड़े हो रहे वाहन,बेसमेंट में करोबार

व्यावसायिक उपयोग करने वालों पर निगम ने शुरू की कार्यवाही
जहां नजर पड़ी वहीं मिली गड़बड़ी

By: bhupendra singh

Updated: 08 Dec 2019, 01:53 PM IST

अजमेर.शहर के व्यावसायिक संस्थानों में पार्किंग के लिए बनाए गए बेसमेन्ट basement का व्यावसायिक उपयोग करने वाले संस्थानों के खिलाफ Nagar Nigam निगम प्रशासन सख्ती के मूड में है। निगम के नियम कायदों को धत्ता बताकर नियम विरूद्ध parking पार्किंग स्थल के स्थान पर दुकानें व अन्य व्यावसायिक गतिविधियों business को अंजाम देने वाले शहर में बने मॉल में अब निगम जल्द ही कार्यवाही करेगा। नगर निगम की आयुक्त आईएएस चिन्मयी गोपाल ने निगम उपायुक्त प्रशासन अशोक कुमार मीणा के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया हैए जिसमें सहायक अभियंता रमेश चौधरी,चीफ फायर अधिकारी हबीब खान को शामिल किया गया है।
अब नजर आने लगे पार्र्किंग में कॉम्पलेक्स
निगम अधिकारियों ने शनिवार को शहर के जयपुर रोड पर स्थित व्यावसायिक कॉम्पलेक्सों, होटलों व मॉल आदि का गहन सर्वेक्षण किया गया। जिसमें विवान होंडा शोरूम द्वारा बेसमेन्ट का निर्माण कराया जा रहा है। मौके पर उसको पाबंद कर बेसमेंट का उपयोग केवल पार्किंग के लिए करने का निर्देश दिया गया। इसके बाद कृष्णा गैरेज इंडसइंड बैंक के भवन का निरीक्षण किया गया तो यहां मौके पर बेसमेन्ट में दुकान का निर्माण कर इसका व्यावसायिक उपयोग किया जा रहा है। पटेल स्टेडियम के सामने गोल्डन जिम के भवन स्वामी को उक्त भवन की बेसमेंट का उपयोग पार्किंग में करने हेतु पाबंद किया गया। मौके पर बेसमेन्ट का निरीक्षण करने पर उसमें पानी भरा हुआ था। वेगा मॉल अग्रसेन चौराहा के बेसमेन्ट का भी निरीक्षण किया गया। जिसमें मौके पर उसका उपयोग पार्किंग में किया जा रहा था। होटल क्रॉसलेन में बेसमेन्ट में पार्किंग के साथ.साथ होटल स्वामी द्वारा अपना कार्यालय बना रखा हैए जिसकों मौके पर हटाने के लिए पाबंद किया गया। दल ने पहचान शोरूम व चंदीराम शोरूम के भवनों का निरीक्षण कर पार्किंग की समुचित व्यवस्था के लिए पाबंद किया गया तथा सड़क पर वाहन खड़े नहीं करने के लिए संचालकों को निर्देश दिए। जयपुर रोड पर ही स्थित होटल शंकर पैलेस के बेसमेन्ट में शंकर चाट भंडार का संचालन होता पाया गया। इसमें संपूर्ण बेसमेन्ट में पार्किंग के स्थान पर मिठाई बनाने के साथ.साथ अन्य सामान रखा हुआ पाया गया। संचालकों को उक्त बेसमेन्ट में व्यावसायिक कार्य नहीं करने के लिए पाबंद कर व्यावसायिक गतिविधियां बंद करने के निर्देश दिए गए। किया जाएगा सीज नगर निगम द्वारा व्यावसायिक कॉम्पलेक्सों में बेसमेन्ट का उपयोग पार्किग के अलावा अन्य उपयोग करने वाले भवन स्वामियों के विरूद्ध कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी तथा नियमों की अवहेलना करने वाले भवनों को सीज भी किया जाएगा।
पार्किग में चल रहे शो रूम, वाहन सड़क पर
नगर निगम क्षेत्र में सुव्यवस्थित पार्किंग व्यवस्था हो इसलिए व्यावसायिक भवनों द्वारा पार्किंग स्थलों का उपयोग अन्य उपयोग में नहीं करने के लिए निगम आयुक्त द्वारा उक्त अभियान चलाया गया है।

read more: दर्शक देखेंगे मां और बेटी के प्रेम की अनूठी कहानी 'मेरी गुडिय़ा

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned