निजी अस्पतालों से अधिगृहीत किए जाएंगे वेंटीलेटर

-जेएलएन में दो हजार होगी ऑक्सीजन सिलेंडर क्षमता

-जिला कलक्टर ने किया कोविड वार्ड और ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण

By: bhupendra singh

Updated: 17 Nov 2020, 08:48 PM IST

अजमेर. जिला कलक्टर collectoret प्रकाश राजपुरोहित ने जवाहर लाल नेहरू अस्पताल jln hospital प्रशासन और चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग को कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर आपात तैयारियां रखने के निर्देश दिए हैं। अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडरों की क्षमता दो हजार प्रतिदिन की जाएगी। वेंटीलेटर पर्याप्त संख्या में है फि र भी आपात स्थिति से निपटने के लिए निजी अस्पतालों से 20 प्रतिशत वेंटीलेटर अधिगृहीत किए जाएंगे। साथ ही आईसीयू और ऑक्सीजन बैड की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने मंगलवार को जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय और ऑक्सीजन प्लांटoxygen plant का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए ऑक्सीजन की स्थिति में सुधार जरूरी है। वर्तमान में जितने सिलेंडर आ रहे हैं, उससे ज्यादा मंगवाए जाएं। अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर की क्षमता दो हजार प्रतिदिन की जाए। इसी तरह अस्पताल में आईसीयू और ऑक्सीजन बैड की क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। वर्तमान में पर्याप्त वेंटीलेटर है फि र भी आपात स्थिति से निपटने के लिए निजी अस्पतालों से 20 प्रतिशत वेंटीलेटर अधिगृहीत किए जाएंगे। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया है।

जिला कलक्टर ने ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्थाएं भी देखी। उन्होंने अजमेर और जयपुर में ऑक्सीजन फ र्म से आपूर्ति की व्यवस्थाओं को अपडेट रखने के निर्देश दिए। राजपुरोहित ने कहा कि कोविड वार्ड में मरीजों की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा जाए। उन्हें काउंसलिंग, चिकित्सा एवं अन्य सभी सुविधाएं मिले। पोस्ट कोविड क्लीनिक से जुड़ी सभी सुविधाएं भी अद्यतन रहें। इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. वी.बी.सिंह, अस्पताल अधीक्षक डॉ. अनिल जैन एवं अन्य उपस्थित थे।

read morwe: 1660 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned