scriptअजमेर दरगाह में वीडीयोग्राफी पर रोक | Videography banned in Ajmer Dargah | Patrika News

अजमेर दरगाह में वीडीयोग्राफी पर रोक

locationअजमेरPublished: Jan 14, 2022 10:50:09 pm

ख्वाजा साहब की दरगाह में एक लड़की का स्टंट करते हुए वीडियो वायरल होने के बाद दरगाह कमेटी ने दरगाह परिसर में वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अजमेर दरगाह में वीडीयोग्राफी पर रोक

अजमेर दरगाह में वीडीयोग्राफी पर रोक

अजमेर. विश्व प्रसिद्ध सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में मोबाइल व कैमरे से वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी नहीं की जा सकेगी। दरगाह कमेटी ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया है। सोशल मीडिया पर एक लड़की का दरगाह में बनाया गया वीडियो वायरल होने के बाद दरगाह कमेटी ने यह निर्णय किया है।
दरगाह कमेटी अध्यक्ष अमीन पठान ने बताया कि पिछले कुछ समय से दरगाह परिसर में वीडियो व फोटोग्राफी कर सोशल मीडिया पर वायरल करने के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर प्रसिद्धि पाने के लिए लोग नए-नए तरीके से वीडियो व फोटोग्राफी कर सोशल मीडिया पर डाल रहे हैं। इससे दरगाह की प्रतिष्ठा, आदर व सम्मान को ठेस पहुंचती है। इसे देखते हुए दरगाह कमेटी ने दरगाह परिसर में वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय किया है। इसके लिए दरगाह में विभिन्न स्थानों पर बैनर लगाए जाएंगे और माइक के जरिए अपील भी की जाएगी।
अंजुमन से मांगा सहयोग

दरगाह कमेटी ने खादिमों की संस्था अंजुमन को भी पत्र लिख कर इस कार्य में सहयोग मांगा है।


युवती ने मांगी माफी

ख्वाजा साहब की दरगाह स्थित शाहजहानी मस्जिद में जिम्नास्टिक स्टेप का वीडियो वायरल करने वाली युवती ने ई-मेल के जरिए माफी मांगी है। युवती ने दरगाह कमेटी को भेजे मेल में लिखा है कि वह ख्वाजा गऱीब नवाज़ के प्रति गहरी आस्था रखती है और दरगाह का आदर करती है। उसका उद्देश्य किसी भी जाति, धर्म व समुदाय को ठेस पहुंचाने का नहीं रहा है। युवती के इस माफीनामे के बाद दरगाह कमेटी अध्यक्ष अमीन पठान ने भी दरगाह थाने में युवती के खिलाफ दी गई शिकायत वापस लेने का निर्णय किया है। उन्होंने हिदायत दी है कि भविष्य में आदर व सम्मान वाले किसी भी स्थान पर इस तरह की वीडियोग्राफी नहीं करें।
अंजुमन ने जख्म भरो, पांव मत काटो

उधर अंजुमन सचिव वाहिद हुसैन अंगारा शाह ने कहा कि दरगाह में गलत तरीके से हो रही वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी पर रोक लगनी चाहिए। इतनी भीड़ में सभी को रोकना मुमकिन नहीं है। अंगारा ने कहा कि जख्म हो तो जख्म को भरना चाहिए न कि पांव ही काट देना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो