script

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर ४ जुलाई को

locationअजमेरPublished: Jun 18, 2021 12:25:45 am

Submitted by:

Dilip Dilip Sharma

पत्रिका ने उठाया था कोरोना काल में रक्तदान की कमी का मुद्दा आगे आ रही रक्तदाता संस्थाएं
ब्लड बैंक में कोरोना काल से लगातार चल रही रक्त की कमी पूरी करने के लिए अब रक्तदाता स्वयंसेवी संस्थाएं आगे आ रही हैं। इस सम्बंध में राजस्थान पत्रिका ने १४ जून को विश्व रक्तदाता दिवस पर ‘कोरोना काल में रक्त की कमी से जूझता रहा ब्लड बैंक शीर्षक से खबर प्रकाशित कर ब्लड बैंक की वास्तवितक हकीकत को उजागर किया था।

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर ४ जुलाई को

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर ४ जुलाई को

धौलपुर. ब्लड बैंक में कोरोना काल से लगातार चल रही रक्त की कमी पूरी करने के लिए अब रक्तदाता स्वयंसेवी संस्थाएं आगे आ रही हैं।

इस सम्बंध में राजस्थान पत्रिका ने १४ जून को विश्व रक्तदाता दिवस पर ‘कोरोना काल में रक्त की कमी से जूझता रहा ब्लड बैंकÓ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर ब्लड बैंक की वास्तवितक हकीकत को उजागर किया था। इसे गंभीरता से लेते जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने स्वयंसेवी संस्थाओं तथा रक्तदाता संस्थाओं की बैठक लेकर रक्तदान के लिए शिविर लगाने का आह्वान किया।
अब ब्लड 24 गुना 7 हेल्प धौलपुर अध्यक्ष कमल ठाकुर की अध्यक्षता में रक्तदान शिविर की तैयारियों को लेकर बुधवार को उत्थान कोचिंग क्लासेज, धौलपुर में बैठक हुई। संस्था संस्थापक गौरव श्रोती ने कहा कि कोरोना काल में लॉकडाउन की वजह से स्वैच्छिक रक्तदान नहीं होने के कारण ब्लड बैंक खाली हो गई है। जिसके चलते मरीजों को रक्त उपलब्ध कराने में समस्याएं आ रही है।
संस्था कोर्डिनेटर कल्पेश व्यास ने कहा कि ब्लड 24 गुना 7 हेल्प धौलपुर ने ऑनकॉल रक्तदान कर सेवा दी है, हालांकि जन्मदिवस व त्योहारों पर मिनी कैंप आयोजित होते आए हैं, लेकिन कोरोना काल के दौरान ब्लड बैंक में प्रत्येक ब्लड ग्रुप का अभाव होने से एक्सचेंज में रक्त उपलब्ध कराने में समस्याएं आ रही हैं। मरीज का जो ब्लड ग्रुप है, उसी ग्रुप का डोनर खोजना पड़ता है, जो कभी कभी बहुत जटिल हो जाता है।
संस्था सचिव सुभाष भारद्वाज ने बताया कि जिला चिकित्सालय की ब्लड बैंक में मात्र 34 यूनिट खून की उपलब्ध है, जो जिले भर के मरीजों की खपत को पूरा करने के लिए बहुत कम है।
पार्षद लक्ष्मीकांत शर्मा ने कहा कि रक्तदान को लेकर लोगों में जो भ्रांतियां हैं, वो गलत है। कहा कि रक्तदान से किसी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती है। रक्तदान से शरीर में नए रक्त का संचार होता है। वहीं संस्था मोटिवेटर अभिषेक शर्मा ने अधिक से अधिक रक्तदान करने पर जोर दिया।
बैठक में संस्था सदस्यों की सर्वसम्मति से 4 जूलाई रविवार को जिला अस्पताल की ब्लड बैंक में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। शिविर सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक रहेगा। इस अवसर पर संस्था के गौरव बाथम, मनमोहन शर्मा, मोहित पंडित, केशव वर्मा आदि सदस्य मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो