scriptलोकतंत्र के यज्ञ में मतदाताओं ने दी आहुतियां, 73.89 प्रतिशत मतदान | Voters made sacrifices in the yagya of democracy | Patrika News

लोकतंत्र के यज्ञ में मतदाताओं ने दी आहुतियां, 73.89 प्रतिशत मतदान

locationअजमेरPublished: Dec 11, 2020 11:19:16 pm

Submitted by:

Dilip

पिछली साल की तुलना में पौने दो प्रतिशत कम मतदान, जिले में तीन निकायों में 132 वार्डों के लिए मतदाताओं ने किया मत का उपयोग
जिले में शुक्रवार को 132 वार्डों के लिए हुए नगर निकाय चुनाव में कोरोना के भय से अधिक मतदान का उत्साह दिखाई दिया। मतदाताओं ने प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य को मशीनों में बंद कर दिया। अब 13 दिसम्बर को जीत का पिटारा खुलेगा। घना कोहरा छाए रहने के बाद भी मतदाता सुबह आठ बजे मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए।

voting

voting

धौलपुर. जिले में शुक्रवार को १३२ वार्डों के लिए हुए नगर निकाय चुनाव में कोरोना के भय से अधिक मतदान का उत्साह दिखाई दिया। मतदाताओं ने प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य को मशीनों में बंद कर दिया। अब १३ दिसम्बर को जीत का पिटारा खुलेगा। घना कोहरा छाए रहने के बाद भी मतदाता सुबह आठ बजे मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए। देखते ही देखते मतदाताओं की बूथों पर लम्बी लाइन लग गई। सर्दी होने के कारण लोगों को लम्बी लाइन में भी कोई जल्दबाजी नहीं थी। ऐसे में आठ बजे से लेकर दस बजे तक मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की अधिक संख्या रही। शुक्रवार को बड़ी संख्या में आयोजित शादी समारोह में शामिल होने के लिए दूसरे शहरों में जाना था। इस कारण वे सुबह ही वोट देकर रवाना होना चाहते थे। इसका नतीजा रहा कि जिले में दस बजे तक करीब एक चौथाई २३.३८ प्रतिशत मतदान हो चुका था।
इसके बाद मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की भीड़ कम हुई। आंकड़ा एक बजे तक जिले में ५० प्रतिशत से अधिक यानी ५४.९० प्रतिशत पर पहुंच गया। धौलपुर नगर परिषद में जहां ५०.७४ प्रतिशत तो बाड़ी में ६१.०५ तथा राजाखेड़ा में ५९.२५ प्रतिशत मतदान हो चुका था। धौलपुर नगर परिषद में वार्डांे की संख्या में अलावा मतदाताओं की संख्या भी लगभग बाड़ी व राजाखेड़ा से दोगुनी है। जिले में धौलपुर में ६० में से ५९, बाड़ी में ४५ में से ४१ तथा राजाखेड़ा में ३५ में से ३२ वार्डों में चुनाव हुए। जबकि अन्य वार्डों में पूर्व में ही प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गए। जिले में धौलपुर में ७७००३, बाड़ी में ३६८७५ तथा राजाखेड़ा में २१६५४ मतदाता हैं।
दोपहर में आई मतदान में सुस्ती
सुबह आठ बजे से लेकर दस बजे तक जहां मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की भीड़ दिखाई पड़ रही थी। वहीं ११ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक मतदान केन्द्रों पर सुस्ती का आलम दिखाई दिया। चार बजे से लेकर पांच बजे मतदान केन्द्रों पर फिर से भीड़ जुट गई, पुलिसकर्मियों को भी मशक्कत करनी पड़ी।
भीड़ को भगाते रहे पुलिसकर्मी
मतदान केन्द्रों के २०० मीटर परिधी में कोई चुनावी गतिविधियों पर प्रतिबंध रहा, लेकिन फिर भी कई प्रत्याशियों के समर्थकों के बार-बार एक साथ मतदान केन्द्रों के नजदीक आने पर पुलिसकर्मी भीड़ को खदेड़ते रहे। ऐसे में युवा मतदान केन्द्रों से दूर ही मतदाताओं पर नजर बनाए रहे।
केन्द्रों के बाहर रहा जमघट
हर मतदान केन्द्र के बाहर प्रत्याशियों की ओर से मतदाताओं की सहायता के लिए पर्ची बनाने के लिए स्टाल लगाई गई थी। इन पर प्रत्याशियों के समर्थकों को जमघट लगा रहा। वहीं मतदाताओं को पर्ची बनाते रहे। दोपहर में सभी समर्थक मतदाता सूचियों पर मंथन करते दिखाई दिए। इस दौरान अपने अपने पक्ष के मतदाताओं के मत डलवाने के लिए छंटनी करते दिखाई दिए। वहीं मतदाताओं को लाने के लिए प्रत्याशियों ने वाहनों का भी जमकर प्रयोग किया। इधर, पुराने शहर में कई मतदान केन्द्र जर्जर भवनों में ही बना दिए, जहां से सीमेंट आदि झरता दिखाई दिया।
कोरोना गाइड लाइन: कहीं पालना तो कहीं उड़ी धज्ज्यिां

मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लगी भीड़ के बीच कहीं कोरोना गाइड लाइन की पालना होती दिखाई दी तो कहीं पर जमकर धज्जियां उड़ती रही। लेकिन टोकने पर भी लोग नहीं माने। महाराणा स्कूल में जहां पर सुबह सबसे अधिक भीड़ दिखाई दी और गाइड लाइन की पालना भी नहीं हुई, वहीं पशु चिकित्सालय में मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए देखा गया। मतदान केन्द्रों पर सेनिटाइजर की व्यवस्था थी, लेकिन कई मतदाताओं ने इसे हल्के में लिया और सेनिटाइज नहीं हुए। वहीं मास्क भी टोकने पर लगाए गए।
धौलपुर में सर्वाधिक मतदान

इतना हुआ मतदान 5 बजे तक हुए मतदान में अंतिम आंकड़ों में नगर परिषद धौलपुर में 74.69 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें 77003 मतदाताओं में से 57514 मतदाताओं ने मत का प्रयोग किया।बाड़ी नगर पालिका में 80.39 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें 36875 पंजीकृत मतदाताओं में से 29645 मतदाताओं ने वोट डाले। राजाखेड़ा नगर पालिका में 78.७४ प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें 21654 पंजीकृत मतदाताओं में से 17050 मतदाताओं ने मतदान किया। तीनों निकाय का कुल मतदान अंतिम फाइनल आंकड़ों के आधार पर 76.89 प्रतिशत मतदान हुआ।
जिले की तीनों नगर निकायों में पंजीकृत कुल मतदाताओं 135532 में से 104209 ने मत का प्रयोग किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो