scriptwater crisis: बीसलपुर में बचा है सिर्फ 25 प्रतिशत पानी, जुलाई निकलते ही बढ़ेगा संकट | water crisis: 25 percent water remains in bisalpur dam | Patrika News

water crisis: बीसलपुर में बचा है सिर्फ 25 प्रतिशत पानी, जुलाई निकलते ही बढ़ेगा संकट

locationअजमेरPublished: Jan 08, 2019 04:01:13 pm

Submitted by:

raktim tiwari

www.patrika.com/rajasthan-news

bisalpur dam

bisalpur dam

अजमेर.

जिले में आगामी गर्मी के दिनों में पेयजल किल्लत और बढ़ेगी। बीसलपुर बांध में पानी भराव क्षमता के अनुपात में मात्र 25 प्रतिशत बचा है। आगामी अप्रेल माह तक पानी की बर्बादी, कम खर्च व छीजत पर निगरानी रखी जाती है तो जुलाई माह पकड़ लेंगे। इसके लिए पानी की छीजत व चोरी रोकने के लिए विभाग ने विशेष दस्ते गठित किए हैं जो आठों विधानसभा क्षेत्रों व समस्त पंचायत समितियों में उपखंड अधिकारी व तहसीलदार से समन्वय कर पानी की बर्बादी को रोकेंगे। यह सब कुछ ठीक-ठाक रहता है तो जुलाई माह तक मौजूदा जलापूर्ति व्यवस्था 72 घंटे अनुसार बनाई रखी जा सकती है।
बीसलपुर बांध में पानी कम
जलदाय विभाग के अधिकारियों के अनुसार बीसलपुर बांध की भराव क्षमता 315 मीटर है। मौजूदा जल स्तर 309 मीटर रह गया है। तकनीकी अधिकारियों के अनुसार मौजूदा समय में मात्र 25 प्रतिशत पानी शेष है। जबकि बांध से निकलने वाली वितरण लाईनों की मोटाई 1700 एमएम यानि करीब छह फुट चौड़ाई वाली है। जो बीसलपुर से थड़ौली व थड़ौली से केकड़ी तक है। यहां से क्रमश: लाइनों की मोटाई मांग के अनुरूप 1500, 1200 1000 व 800 तथा 400 और उससे कम होते हुए 90 एमएम के जरिए उपभोक्ताओं तक पहुंचती है।
छीजत की समस्या

मोटी पाईप लाईनें पुरानी होने के कारण यहां लीकेज समस्या आए दिन रहती है यहां पानी का दबाव इतना अधिक होता है कि पहले शट डाउन लेकर लाइन खाली करनी पड़ती है। इसके बाद ही मरम्मत संभव होती है, जबकि अन्य छोटी लाईनों में आपूर्ति 72 घंटे के अंतराल से होती है तो वहां बीच कीअवधि में मरम्मत संभव हो जाती है।
पानी चोरी व अवैध कनेक्शन पर निगरानी

विभाग ने संबंधित उपखंड अधिकारियों व प्रशासन से समन्वय कर सहायक अभियंताओं की 40 सदस्यीय टीम का गठन किया है जो पानी चोरी, छीजत व अवैध कनेक्शन पकडऩे की कार्रवाई करेगा। जरुरत पडऩे पर प्राथमिकी भी दर्ज कराई जाएगी।
आंकड़ोंं की जुबानी
1- बीसलपुर बांध की क्षमता – 315 मीटर

2- मौजूदा जलस्तर 309

3- जिले में पानी की लाईनों की देहात की लंबाई – 2000 किलोमीटर
4- शहरी क्षेत्र में पानी की लाईनों की लंबाई – 1000 किलोमीटर
5- पेयजल व्यवस्था के लिए कंटीजेंसी प्लान – 60 करोड़
6- नए हैंडपंप – 1000 7- पुनस्थापित किए जाने वाले पुराने ट्यूबवैल – 500

जजलदाय विभाग का दावा है कि बारिश व बारिश के दौरान बनाए गए कंटीजेंसी प्लान के जरिए जुलाई माह तक आपूर्ति बनाई जा सकेगी। लोगों में पानी खर्च करने में मितव्ययता व पानी लीकेज की सूचना नजदीकी अधिकारियों को देने के लिए जागरुक करना भी अहम होगा। छीजत व चोरी रोकने के लिए विशेष कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।
सत्येन्द्र सिंह, अधीक्षण अभियंता जलदाय विभाग अजमेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो