scriptब्रह्माजी की नगरी में हजारों साल पहले बहते थे झरने, अब मिलता नहीं दो घूंट पानी | Water crisis in ancient city pushkar, peoples face problem | Patrika News

ब्रह्माजी की नगरी में हजारों साल पहले बहते थे झरने, अब मिलता नहीं दो घूंट पानी

locationअजमेरPublished: Apr 15, 2018 04:58:42 pm

Submitted by:

raktim tiwari

पाइप लाइन में लीकेज के कारण कई क्षेत्रों में जलापूर्ति नहीं हो रही है।

water crisis in pushkar city

water crisis in pushkar city

महावीर भट्ट/पुष्कर।

बीसलपाइप लाइन में लीकेज के चलते ब्रह्म नगरी में पेयजल सप्लाई गड़बड़ा गई है।बीसलपुर पाइप लाइन में लीकेज के कारण कई क्षेत्रों में जलापूर्ति नहीं हो रही है। छोटी बस्ती इलाके मेंं पिछले एक पखवाड़े से पानी के लिए त्राहि त्राहि मची हुई है। चौबीस घंटों में दो घड़े पानी भी नहीं आया। इसके चलते कोई पुराने रंगनाथ मंदिर से तो कोई अन्यत्र से जल की व्यवस्था कर रहा है। पूरी छोटी बस्ती इलाके में पेयजल का हाहाकार मचा हुआ है। सत्तारूढ़ विधायक व जन प्रतिनिधि मौन है।
आधे पुष्कर को नहीं मिलेगा पानी
जलदाय विभाग के सहायक अभियंता एस. के. माथुर के अनुसार बीसलपुर की मुख्य पाइप लाइन में लीकेज होने से सुबह से पुष्कर में बीसलपुर के पानी की आवक बंद हो गई है मरम्मत कार्य रात तक चलेगा। ऐसी स्थिति में 15 अप्रेल को पुष्कर में बीलपुर का पानी अपेक्षाकृत कम मिलेगा। इसके कारण रविवार को थला मोहल्ला, केशव नगर, नायक बस्ती, पाराशर कॉलोनी, बजरंग कॉलोनी, संन्यास आश्रम क्षेत्र में पानी सप्लाई नहीं हो सकेगा।
यहां नहीं आया पानी
देवनगर रोड, सांड बाबा मंदिर के पीछे, फ्रेंडस कॉलोनी, गणपति नगर, सर्वेश्वर नगर, आम्बेडकर कॅालोनी, हलवाई गली, रेगरान मोहल्ला, लोहार बस्ती, सदर बाजार, ब्रह्म चौक व कपड़ा बाजार में रविवार को जल वितरण नहीं हुआ। इसके चलते लोग परेशान होते रहे।
पुष्कर के ऊंचे इलाके, बड़ी बस्ती में पेयजल समस्या की एक भी शिकायत नहीं मिली है छोटी बस्ती में पानी की समस्या है। यह सही है कि उपखंड अधिकारी ने 13 अपे्रल को जलपम्प का निरीक्षण किया था। उन्होंने यह लिखकर कर दिया है कि साधारणतया कस्बे में 24 घंटे के अन्तराल में सप्लाई संतोषप्रद हो रही है।
एस. के. माथुर, सहायक अभियंता जलदाय विभाग पुष्कर

पुष्कर सरोवर में जल स्तर बढ़ाने तथा कस्बे में पेयजल वितरण व्यवस्था शीघ्र दुरस्त नहीं की गई तो आंदोलन किया जाएगा।

– नसीम अख्तर, पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री

ट्रेंडिंग वीडियो