जब वैशाख में यह हाल तब जेठ में क्या होगा

जब वैशाख में यह हाल तब जेठ में क्या होगा

dinesh sharma | Publish: Apr, 23 2019 01:24:27 AM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 01:24:28 AM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

टॉडगढ़ क्षेत्र में जलस्तर डेढ़ सौ फीट नीचे पहुंचा, जलस्तर गिरने से ब्यावर व टॉडगढ़ उपखंड के 118 हैंडपम्प सूखे

भगवतदयालसिंह
ब्यावर (अजमेर). वैशाख माह में ही मगरा क्षेत्र के हैंडपम्पों का जल स्तर करीब डेढ़ सौ फीट नीचे चला गया है। जेठ माह में सूरज की तपन तेज होगी, वैसे-वैसे जल स्तर और नीचे जाएगा। वैशाख के शुरुआत में ही उपखंड के 118 हैंडपम्प सूख चुके है। इनमें पचास के करीब हैंडपम्प टॉडग़ढ़ व भालिया क्षेत्र के ही है।

ऐसे में लोगों को पीने के पानी के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। गर्मी के तेवर तीखे होने के साथ ही गांवों में पेयजल संकट गहराने लगा है। टॉडगढ़ क्षेत्र के कानातों की बैर, सूर्या रेल, सेमला का खेत, बराखन क्षेत्र के गांवों में अभी से ही पेयजल संकट शुरू हो गया है। जल स्तर करीब एक सौ साठ फीट नीचे चला गया है।

ग्रामीणों का कहना है कि इन हैंडपम्पों में पाइप और बढ़ाने की आवश्यकता है। विभाग की ओर से इन हैंडपम्पों की ओर ध्यान नहीं दिया गया तो कुछ दिनों में इनका भी दम फूल जाएगा। साथ ही ग्रामीणों को पेयजल के लिए खासी परेशानी का सामना करना होगा।

पहाड़ी क्षेत्र व दूर-दूर से लाना पड़ रहा है पानीटॉडगढ़ क्षेत्र पहाडिय़ों से घिरा हुआ है। ऐसी ही स्थिति भालिया क्षेत्र की भी है। यहां पर हैंडपम्प से पानी नहीं आने पर लोगों को एक से डेढ़ किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ रहा है। हालात यह है कि कुछ स्कूलों में पोषाहार पकाने के लिए भी पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ती है।

हैंडपम्प : एक नजरकुल हैंडपम्प - 1861

सूखे हैंडपम्प - 118खराब पड़े हैंडपम्प - 10

जल स्तर : एक नजरटॉडगढ़ क्षेत्र -140 से 160 फीट

जवाजा क्षेत्र : 90 से 140 फीट

टॉडगढ़ क्षेत्र में जल स्तर नीचे है। हैंडपम्प मरम्मत अभियान के लिए दो दल बना रखे हैं। जो नियमित रूप से शिकायत मिलते ही हैंडपम्प दुरुस्त करने का काम करते हैं। फिलहाल टैंकरों से जलापूर्ति की जा रही है।

कमलकुमार बोहरा, एईएन, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग

जल स्तर नीचे चला गया है। इससे कई हैंडपम्प सूख चुके है। जो हैंडपम्प चालू हैं, उनमें भी पर्याप्त पानी नहीं आ रहा है। हैंडपम्प में नए पाइप और डालने की आवश्यकता है, ताकि लोगों को पानी के लिए परेशानी नहीं हो।

रेखा कंवर, सरपंच, टॉडगढ़

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned