scriptवाटर फॉल बंद, लाखों रुपए पानी में डूबे | Water fall closed, millions of rupees immersed in water | Patrika News

वाटर फॉल बंद, लाखों रुपए पानी में डूबे

locationअजमेरPublished: Jan 27, 2020 09:25:20 pm

Submitted by:

bhupendra singh

स्मार्ट सिटी के तहत बनाया गया था पिकनिक स्पॉट
आनासागर में नहीं जा रही ऑक्सीजन

वाटर फॉल बंद, लाखों रुपए पानी में डूबे

nagar nigam,nagar nigam,nagar nigam

अजमेर. शहर में स्मार्ट सिटी smart city के तहत म्यूजिकल फाउंटेन सहित अन्य फाउंटेन लगाने जाने की योजना बनाई जा रही है वहीं दूसरी तरफ चौपाटी निर्माण के दौरान आरएसआरडीसी ने सर्किट हाउस के नीचे बनाया गया झरना (वाटरफॉल Water fall ) कई महीनों से बंद पड़ा है। इसके लिए लाखों रुपए खर्च का मोटर, पाइप, लाइट व लोहे की जालियां लगाई गई थी। सर्किट हाउस के नीचे पक्का निर्माण भी किया गया था लेकिन पिछले कई महीनों से यह झरना खामोश है। इससे शहरवासी ही इसका आनंद ले पा रहे हैं और न तो झील में ऑक्सीजन पहुंच रही है। ऐसे में लाखों रुपए पानी में डूबते नजर आ रहे हैं। पूर्व में इसे शहर के प्रमुख पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित होने का दावा किया जा रहा था लेकिन अब यह दावा हवा होता नजर आ रहा है। पूर्व में जब यहां झरना चलता था तो रंग बिरंगी रोशनी में इस का अलग ही नजारा दूर से नजर आता था।
बहकर आ रही है मिट्टी

आरएसआरडीसी ने झरना तो बना दिया लेकिन जब आना सागर का पानी सर्किट हाउस की पहाड़ी से नीचे आता है तो उसके साथ मिट्टी भी बहकर आती है। वहीं यह झरना आरएसआरडी ने नगर निगम को हैंडओवर किया है या नहीं इस पर नगर निगम के अधिकारी अंजान हैं। निगम एक्सईएन ओ.पी. धींधवाल का कहना है कि वाटर फॉल क्यों बंद हैं इसकी उन्हें जानकारी नहीं है।
यहां भी गायब है फाउंटेन की रंगत

अम्बेडकर सर्किल, बजरंगगढ़, महावीर सर्किल, रूद्रदत्त मिश्रा सर्किल, राजा साइकिल चौराहा, शहीद स्मारक, पृथ्वीराज स्मारक, महाराणा प्रताप स्मारक, पुरानी चौपाटी तथा आना सागर झील में लगाए गए फाउंटेन कई महीनों से बंद हैं। आनासागर में लगाए गए फांउेटन से बाहर निकाल कर रख दिए गए हैं। चौपाटी के पास स्थापित किए गए फ्लोटिंग ब्रिज के फाउंटेन भी बंद हैं। झील में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए झील में एरिएशन प्लांट लगाया गया था। 14 फ्लोटिंग फाउंटेन भी लगाए गए थे। इसके अलावा दानदाता के सहयोग से 30 फीट ऊंचा जेट फाउंटेन भी लगाया गया था लेकिन यह पिछले कई महीनों से बंद पड़े हैं। चौपाटी पर लगाए फ्लोटिंग ब्रिज के दोनों तरफ सजावटी लाइटें व फाउंटेन लगाए गए थे लेकिन लाइट व फाउंटन दोनो ही बंद पड़े हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो