scriptWater flows: खुले आनासागर के चैनल गेट, नागौर-पाली तक जाएगा पानी | Water Flows: Two channel gates of Anasagar open in Ajmer | Patrika News

Water flows: खुले आनासागर के चैनल गेट, नागौर-पाली तक जाएगा पानी

locationअजमेरPublished: Jul 05, 2022 09:38:15 pm

Submitted by:

raktim tiwari

सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता आनंद त्रिपाठी की अगुवाई में टीम ने दो चैनल गेट खोले।

खुले आनासागर के चैनल गेट, नागौर-पाली तक जाएगा पानी

खुले आनासागर के चैनल गेट, नागौर-पाली तक जाएगा पानी

पिछले महीने बरसात से लबालब हुई आनासागर झील से पानी की निकासी के लिए मंगलवार को सिंचाई विभाग ने दो चैनल गेट खोल दिए। जिला प्रशासन आनासागर का गेज 11 फीट आने तक अतिरिक्त पानी को चैनल गेट के जरिए छोडऩा जारी रखेगा।

बीती जून और 1 जुलाई को हुई बारिश के चलते आनासागर झील में पानी की आवक बढ़ गई थी। यह अपनी 13 फीट की पूर्ण क्षमता को भी पार कर गया। लिहाजा जिला प्रशासन ने जलस्तर कम करने का फैसला किया है। जिला कलक्टर अंशदीप के निर्देश पर सिंचाई विभाग की टीम मौके पर पहुंची।

खोले दो चैनल गेट

सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता आनंद त्रिपाठी की अगुवाई में टीम ने दो चैनल गेट खोले। गेट खुलते ही पानी की निकासी शुरू हो गई। झील की भराव क्षमता 13 फीट 4 इंच है। इसकी सुरक्षा के लिए पानी कम करने का फैसला किया गया है।

यूं निकलता है झील का पानी

झील के चैनल गेट से निकलने वाला पानी सुभाष उद्यान के सामने एस्केप चैनल से निकलकर नेहरू अस्पताल के यूरॉलोजी विभाग के पीछे होकर जयपुर रोड, ब्रह्मपुरी, तोपदड़ा, पालबीसला, जादूघर, अलवर गेट होकर आदर्श नगर पहुंचता है। यहां से यह खानपुरा तालाब व पीसांगन-गोविंदगढ़ होते हुए नागौर और पाली जिले तक जाता है।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c9ec9

पढ़ें यह खबर भी: कायड़ इलाके में बरसात, अजमेर में मंडराए बादल

अजमेर. मानसून की सुस्ती कायम है। जिले के कई इलाकों में धूप-छांव का दौर चला। गेगल, कायड़ क्षेत्र में दोपहर को झमाझम बरसात ने भिगोया। अजमेर में दिनभर उमस ने पसीने छुड़ाए। शाम को बादलों ने डेरा जमाया। अधिकतम तापमान 34.0 और न्यूनतम 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो