Ajmer Dargah News : हम हुक्म मानने को तैयार, दरगाह खोलो सरकार

ajmer dargah news : ख्वाजा साहब की दरगाह का प्रबंध संभालने वाली दरगाह कमेटी ने सरकार के दिशा-निर्देशों के साथ दरगाह को खोले जाने की मांग की है।

By: Yuglesh kumar Sharma

Published: 18 Jul 2020, 08:52 PM IST

अजमेर. ख्वाजा साहब की दरगाह (dargah) का प्रबंध संभालने वाली दरगाह कमेटी ने सरकार के दिशा-निर्देशों के साथ दरगाह को खोले जाने की मांग की है। दरगाह कमेटी (dargah committee) की शुक्रवार को हुई बैठक में यह मांग उठाई गई। दरगाह कमेटी अध्यक्ष अमीन पठान ने कहा कि वे इस संबंध में जिला प्रशासन और राज्य सरकार से बात करेंगे। कोरोना (corona) को देखते दरगाह में सभी नियमों की पालना की जाएगी।


दरवाजों की चौड़ाई बढ़ेगी

नायब सदर बाबर अशरफ ने बताया कि दरगाह में शाहजहांनी गेट व छतरी गेट की चौड़ाई कम है। दरगाह कमेटी के स्तर पर इन दरवाजों को चौड़ा करने का प्रयास किया जा रहा है । ताकि भीड़ में जायरीन को परेशानी नहीं हो। साथ ही बारिश के दौरान दरगाह परिसर में पानी के भराव की समस्या से निजात के लिए डे्रनेज सिस्टम को सुधारा जाएगा।

आमदनी के तलाशेंगे विकल्प
बैठक में दरगाह नाजिम शकील अहमद ने आय-व्यय का ब्यौरा रखा। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के कारण 20 मार्च के बाद से ही आमदनी के स्त्रोत बंद हैं। ऐसे में रोजमर्रा के खर्चों में भी दिक्कत आ रही है। इस पर दरगाह कमेटी सदस्यों ने आमदनी बढ़ाने के नए विकल्प तलाशने की बात कही। बैठक में दरगाह कमेटी के सदस्य मिस्बाहुल इस्लाम, सपात खान, मुनव्वर खान और वसीम राहत अली शामिल हुए।

जल्द होगा शौचालय निर्माण

दरगाह कमेटी अध्यक्ष पठान ने सोलहखम्बा के पास चल रहे शौचालय निर्माण कार्य का भी जायजा लिया। उन्होंने बताया कि जल्द ही जायरीन के लिए शौचालय की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। पठान ने गरीब नवाज अतिथि गृह के जीर्णोद्धार कराए जाने के निर्णय की भी जानकारी दी। इन दिनों दरगाह में चांदी की नक्काशी का काम भी चल रहा है। यह कार्य खादिम यासिर हाशमी व सैयद हमीद चिश्ती के सहयोग से करवाए जा रहे हैं।

Show More
Yuglesh kumar Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned