scriptweather: Breeze in Morning, Bright sunshine till evening | weather: सुबह चली हवा, दिनभर तीखी धूप और गर्माहट | Patrika News

weather: सुबह चली हवा, दिनभर तीखी धूप और गर्माहट

धूप निकलने के बाद मौसम में गर्माहट घुल गई। कड़क धूप और गर्म हवा के थपेड़ों ने परेशान किया।

अजमेर

Published: May 18, 2022 06:14:59 pm

मौसम में लगातार बदलाव का दौर कायम है। बुधवार सुबह हवा चली तो कुछ राहत मिली। इसके बाद दिनभर तीखी धूप, लू और गर्माहट ने चैन नहीं लेने दिया। अधिकतम तापमान उछलता हुआ 42.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। दो दिन में तापमान में फिर 1.8 डिग्री सेल्सियस की बढ़ाेतरी हो गई है।
heat waves in ajmer city
heat waves in ajmer city
सुबह मंद-मंद हवा से मामूली सुकून मिला। धूप निकलने के बाद मौसम में गर्माहट घुल गई। कड़क धूप और गर्म हवा के थपेड़ों ने परेशान किया। देर शाम तक कोई राहत नहीं मिली। गर्मी से लोगों के पसीने छूटते रहे।
बीते साल ठंडक और बरसात....

बीत साल 18 और 19 मई को चक्रवाती तूफान का असर रहा। अजमेर में 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा के रफ्तार से हवाएं चली। बरसात (heavy rain in ajmer) और हवा के चलते मौसम में ठंडापन बढ़ गया। दो दिन में 129.9 मिलीमीटर बारिश हुई। घनघोर घटाएं शहर में जमकर बरसती रही। लगातार चली बरसात ने समूचे शहर को जलमग्न कर दिया था। यह बरसात अजमेर में मई में 50 साल में सर्वाधिक रही।
औंधे मुंह गिरा था तापमान
साल 2021 में दो दिन चक्रवाती तूफान (cyclone effect in ajmer) के चलते बरसात हुई। इससे पारे का ग्राफ औंधे मुंह गिर पड़ा था। अधिकतम तापमान 22.6 और न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस रहा था। अजमे र में मई में 50 साल में तापमान में यह सबसे अधिक गिरावट दर्ज हुई थी। जबकि 19 मई 2016 को अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। यह 50 साल में अजमेर का सबसे गर्म दिन रहा था।
पढ़ें यह खबर : Heavy Rain: ताबड़तोड़ बरसात से अजमेर जलमग्न, जहां देखो वहां पानी

read more: आरपीएससी : सहायक आचार्य केमिस्ट्री के साक्षात्कार 30 से
राजस्थान लोक सेवा आयोग ने कॉलेज शिक्षा विभाग में सहायक आचार्य केमिस्ट्री का साक्षात्कार कार्यक्रम जारी कर दिया है। साक्षात्कार 30 मई से 3 जून तक कराए जाएंगे। साक्षात्कार पत्र शीघ्र अपलोड किए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाताKaali Poster Controversy: कानाडा के म्यूजियम ने हिंदू आस्था को ठेस पहुंचाने पर मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी फिल्म2024 के आम चुनाव से पहले आधार कार्ड से लिंक होगी मतदाता सूची, फार्म- 6बी भरकर करना होगा जमाDomestic cylinder price: घरेलू गैस सिलेंडर महंगा, कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटेहिमाचल के कुल्लू में फटा बादल, 4 लोग लापता, किन्नौर में भूस्खलन से NH-5 बंदपर्दे के पीछे के हीरो: ये हैं रियाज और गौस को पकड़ाने में अहम भूमिका निभाने वाले युवा, बाइक से 20 से 25 KM तक किया था पीछाMp local body elecation: इंदौर में तोडफ़ोड़, भाजपा नेता ने वायरल कर दी ईवीएम की फोटोMumbai News Live Updates: भारी बारिश के कारण आज मुंबई में 25 स्थानों पर जलभराव, बेस्ट बसों के बदले गए रूट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.