Weather: सुबह से तीखी धूप, मंडराई बादलों की टुकडिय़ां

धूप निकलने के साथ ठंडक गायह हो गई है। इससे गर्मी महसूस हो रही है। मुख्य सड़कों और रिहायशी इलाकों में लोग जरूरत होने पर ही बाहर नजर आए।

By: raktim tiwari

Published: 05 May 2021, 08:32 AM IST

अजमेर.

मई के शुरुआत से मौसम में बदलाव का दौर बना हुआ है। बुधवार सुबह से आसमान में बादलों की टुकडिय़ां मंडराती दिख रही हैं। धूप में तीखापन होने से गर्मी कायम है। अधिकत तापमान 38.5 डिग्री दर्ज किया गया है।

सुबह से आसमान पर बादलों की टुकडिय़ां नजर आई। धूप निकलने के साथ ठंडक गायह हो गई है। इससे गर्मी महसूस हो रही है। मुख्य सड़कों और रिहायशी इलाकों में लोग जरूरत होने पर ही बाहर नजर आए। मुंह और शरीर को कपड़े से ढांपने के बावजूद हवा की गर्माहट सता रही है।। न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज हुआ है।

पारे में जारी उतार-चढ़ाव
मई के शुरुआत से तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। बीती अप्रेल में पारे का ग्राफ 42 डिग्री के ऊपर पहुंच गया था। लू और धूप की तपन बेहाल कर रही थी। पश्चिमी विक्षोभ के चलते राज्य में तीन दिन से मौसम पलटा हुआ है। हालांकि कई इलाकों में सूरज का कहर फिर बढ़ गया है। तापमान 40 डिग्री से नीचे बना हुआ है।

पिछले दिनों में तापमान
1 मई-37.9
2 मई-33.0
3 मई-38.3
4 मई-38.5
5 मई- 38.5

कोरोना ने किया स्कूल को चैलेंज, यूं बढ़ेंगी परेशानियां...

अजमेर. कोरोना संक्रमण ने स्कूल में पढ़ाई के साथ दाखिलों की परेशानियां भी बढ़ा दी हैं। सीबीएसई से सम्बद्ध स्कूल में सिर्फ प्री-प्राइमरी तक प्रवेश हुए हैं। शिक्षा विभाग से सम्बद्ध सरकारी स्कूल में भी गर्मी की छुट्ट्यिां जारी हैं। अब हालात सामान्य होने पर ही प्रवेश कार्यक्रम शुरू होने के आसार हैं।

सीबीएसई से सम्बद्ध स्कूल सरकारी, निजी स्कूल में जनवरी से फरवरी-मार्च तक प्री-प्राइमरी की प्रवेश प्रक्रिया पूरी होती है। इनके अलावा छठी, नवीं और ग्यारहवीं कक्षा के प्रवेश विद्यार्थियों के परिणाम, परिजनों के स्थानांतरण के चलते होते हैं। शिक्षा विभाग से सम्बद्ध स्कूल में मई के शुरूआत और जून के अंतिम सप्ताह में प्रवेशोत्सव के जरिए होते हैं।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned