scriptWeather: फरवरी में बढ़ी गर्माहट, सताने लगी तेज धूप | Weather: Bright sunshine in Ajmer, temprature increase | Patrika News

Weather: फरवरी में बढ़ी गर्माहट, सताने लगी तेज धूप

locationअजमेरPublished: Feb 19, 2021 09:08:49 am

Submitted by:

raktim tiwari

फरवरी के दूसरे पखवाड़े में बदले मौसम ने मार्च-अप्रेल तक भीषण गर्मी के संकेत दे दिए हैं।

weather in ajmer

weather in ajmer

अजमेर.

शहर में मौसम का मिजाज बदला रहा है। अब तेज धूप सताने लगी है। शुक्रवार को भी तीखी धूप के कारण गर्माहट कायम है। अधिकतम तापमान 28.8 और न्यूनतम 13.3 डिग्री रहा।

अलसुबह हल्की ठंडक बनी हुई है। लेकिन धूप निकलते ही मौसम बदल रहा है। पहाड़ों पर हल्की धुंध सी नजर आई है। लेकिन इसका मौसम पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। पिछले एक सप्ताह से सूरज की तपन बढ़ गई है। लोगों को गर्म कपड़े कचोटते रहे हैं। धूप में खड़े रहना भी मुश्किल हो रहा है। फरवरी के दूसरे पखवाड़े में बदले मौसम ने मार्च-अप्रेल तक भीषण गर्मी के संकेत दे दिए हैं।
यूं बदलता रहा तापमान
फरवरी के शुरुआत से पारे में उतार-चढ़ाव बना हुआ है। शुरुआती दिनों में न्यूनतम तापमान दो दिन में 7 से 9 डिग्री तक रहा था। 10 फरवरी के बाद से इसमें उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। पिछले तीन चार दिन से तापमान 10 से 13 डिग्री के बीच घूम रहा है। फाल्गुन माह की शुरुआत 28 फरवरी से होगी। फाल्गुन में हवाएं चलने के अलावा हल्की-हल्की गर्माहट भी महसूस होती है।
सहायक वन संरक्षक और फॉरेस्ट रेंज अधिकारी परीक्षा जारी

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग के तत्वावधान में सहायक वन संरक्षक और फॉरेस्ट रेंज अधिकारी (वन विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2018 जारी है। शुक्रवार को सुबह 9 से 12 बजे पर्यावरण विज्ञान का पेपर होगा। जबकि दोपहर 2 से 5 बजे तक गणित और सांख्यिकी विषय के पेपर कराए जाएंगे। राज्य के सातों संभाग मुख्यालयों पर परीक्षा कराई जा रही है। विषयवार परीक्षा 26 फरवरी तक कराई जाएगी।
सचिव शुभम चौधरी ने बताया कि आयोग कुल 204 पदों के लिए परीक्षा करा रहा है। इनमें सहायक वन संरक्षक के 99 और फॉरेस्ट रेंज अधिकारी के 105 पद शामिल हैं।

जांच के बाद प्रवेश
परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थी डेढ़ घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र में उपस्थित हो रहे हैं। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र, एक फोटो और मूल पहचान पत्र देखने के बाद प्रवेश दिया जा रहा है। अभ्यर्थियों को प्रत्येक ऐच्छिक विषयों के लिए अलग-अलग प्रवेश पत्र साथ लाना पड़ा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो